Best Iron Rich Foods For Vegetarians

Vegetarian Foods Rich in Iron

आयरन हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है । यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करते है । आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, यह लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक पदार्थ है, जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाने में मदद करता है । इसके अतिरिक्त यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हमे स्‍वस्‍थ रहते हैं । इसलिए हमे रोज अपने भोजन मे आयरन युक्त खाद्य पदार्थ लेना चाहिए । आइए जानते है आयरन युक्त कुछ खाद्य पदार्थ के बारे में । [ Wikipedia ]

1. पालक :

spinach iron

पालक में उच्च मात्रा मे आयरन मौजूद होता है , शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर आयरन का सेवन करना चाहिए। पालक का सेवन आयरन की कमी को पूरा करता है। आयरन के अलावा , पालक में सोडियम ,कैल्शियम, फास्फोरस , क्लोरीन, और प्रोटीन जैसे तत्‍व भी होते हैं।

2. अंडा :

egg rich in iron

अंडे मुख्य रूप से प्रोटीन और वसा से बने होते है । इसके सफेद भाग मे प्रोटीन का , और पीले भाग मे वसा का उच्च स्तर पाया जाता है । इसके अतिरिक्त , अंडे में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

3. चुकंदर :

beetroot

जहाँ आयरन की बात हो वहा चुकंदर का नाम अवश्य रहेगा । चुकंदर को आयरन का एक बहुत अच्‍छा स्रोत माना जाता है । चुकन्‍दर मे मौजूद आयरन से हीमोग्‍लोबिन का निर्माण होता है । लाल रक्तकणों को सक्रिय करने के लिए भी चुकंदर प्रभावशाली होता है । शरीर में खून की होने पर चुकंदर का सेवन करे । इसे आप सव्जि या सालाद मे खा सकते है ।

4. आलू :

potato vegetarian foods

आलू का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में होता है । 100 ग्राम आलू में लगभग 0.8 मिलीग्राम आयरन मौजूद होते हैं , जो आपकी हीमोग्लोबिन के लिए काफी अच्छा होता है ।

5. ब्रोकोली :

broccoli

ब्रोकोली लोहे का एक समृद्ध स्रोत है । आयरन के अलावा, इस सब्जी में मैग्नीशियम, विटामिन – A , विटामिन – C , जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों मौजूद होते हैं ।

6. अनार :

pomegranate

अनार में उच्च मात्रा मे आयरन पाया जाता है । यह शरीर में रक्त के उत्पादन को बढ़ाने और एनीमिया जैसी बीमारियों से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी है । इसके अतिरिक्त , यह शरीर में रक्त का संचालन अच्‍छी तरह से करने मे भी मदद करता है । इसलिए हमे अपने डायट मे अनार को रखना चाहिए ।

7. तरबूज :

watermelon

गर्मियों के मौसम में तरबूज खाना हर कोई पसंद करता है ।
तरबूज एक आयरन समृद्ध फल है , साथ ही इसमे विटामिन – C भी पाया जाता है । यह आयरन को अच्छी तरह अवशोषित करता है ।

8. सेब :

apple

सेब हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है , यह फाइबर के गुणों से भरा हुआ है । यह आयरन का भी एक समृद्ध स्रोत है , जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते है ।

9. स्ट्रॉबेरी :

strawberry

स्ट्रॉबेरी एक सुंदर और स्वादिष्ट फल है । इस लाल रंग के फल में अच्छी मात्रा में आयरन और विटामिन – C होता है ।विटामिन – C आपकी कोशिकाओं द्वारा आयरन को बढ़ा देता है ।

10. दाल :

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दाल आयरन प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध संयोजन है , जो उन्हें एक स्वास्थ्यवर्धक आहार बनाती है । एक कप पकी हुई दाल में लगभग 6.6 मिलीग्राम आयरन होता है ।

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