10 incredible Benefits of Tomatoes

health benefits of eating tomatoes

टमाटर को एक फल और सब्जी दोनों माना जाता है और दुनिया भर के व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा है, खासकर । टमाटर का दैनिक सेवन भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य में सुधार लाता है। [Wikipedia]

 

Health Benefits Of Eating Tomatoes :

 

1. विटामिन और पोषक तत्व :

विटामिन और पोषक तत्व

टमाटर में विटामिन A , विटामिन C , और विटामिन K , साथ ही साथ विटामिन बी 6, फोलेट, और थायमिन की एक महत्वपूर्ण मात्रा मौजूद होते है । ये पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और तांबा का भी अच्छा स्रोत हैं। टमाटर में फाइबर और प्रोटीन है , साथ ही लाइकोपीन जैसे कई कार्बनिक यौगिक हैं जो एक स्वस्थ्य शरीर के लिए लाभदायक हैं। यह प्रति सेवारत प्रतिदिन आवश्यक विटामिन का लगभग 20 प्रतिशत प्रदान करता है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है ।

2. हृदय गति को नियंत्रित करें :

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पोटेशियम सामग्री में समृद्ध होने के कारण, यह लगभग 237 मिलीग्राम पोटेशियम देता है जो हृदय गति को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है और हृदय रोगों और स्ट्रोक को रोकने में सहायक है ।

3. उच्च रक्त चाप :

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टमाटर , खनिजों और पोषक तत्वों के एक समृद्ध स्रोत हैं , जो हमारे शरीर को उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल से बचाने में भी मदद करते हैं । रोजाना टमाटर का सेवन करने से उच्च रक्तचाप के विकास को कम किया जा सकता है , यह आंशिक रूप से टमाटर में पाए जाने वाले पोटेशियम के प्रभावशाली स्तर के कारण होता है । पोटेशियम एक वैसोडिलेटर है , जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को कम करता है, जिससे परिसंचरण में वृद्धि होती है और उच्च रक्तचाप को समाप्त करके हृदय पर तनाव कम होता है ।

4. आंखों की रोशनी में सुधार लाएं :

Eyesight tomatoes

टमाटर और उनके बीजों में उच्च मात्रा में विटामिन ‘A’ मौजूद होता है , जो आंखों के दृष्टि को बढ़ाने में सहायक हैं । टमाटर के सेवन से आंखों की रोशनी मे सुधार आता हैं साथ ही आंखों के रोगों से भी मुक्ति मिलता है ।

5. मजबूत हड्डी और दांतों के लिए :

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टमाटर , कैल्शियम से भरपूर होने के कारण , यह शरीर में हड्डियों की मजबूती और हड्डियों के निर्माण में सुधार करता है । यह दांतो के लिए भी बहुत फायदेमंद है ।

6. सेल की मरम्मत और मांसपेशियों के लिए :

यह स्वाभाविक रूप से प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो सेल की मरम्मत और मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छा है ।

7. फ्री रेडिकल्स से बचाएं :

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टमाटर में बड़ी मात्रा में लाइकोपीन होता है जो एक कैरोटीनॉयड और एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में अत्यधिक प्रभावी है ।

8. इम्यूनिटी बढ़ाएं :

टमाटर के बीज और मांस को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले एजेंटों के रूप में माना जाता है । यह सामान्य सर्दी और इन्फ्लूएंजा से बचने में मदद करते हैं । आमतौर पर होने वाली बीमारियों में कैरोटीनॉयड की कमी को मुख्य दोषी के रूप में जाना जाता है । कम मात्रा में लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन को भी जिम्मेदार ठहराया गया है । टमाटर के बीज में एंटीऑक्सिडेंट , लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के भरपूर मात्रा मौजूद हैं , जो हमारे शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है ।

9. कोलेस्ट्रॉल कम करे :

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टमाटर के बीज में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है । इसमें उच्च फाइबर मौजूद हैं ; और फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है ।

10. पाचन में मदद करें :

रोजाना टमाटर खाने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रह सकता है क्योंकि यह कब्ज और दस्त दोनों को रोकता है । यह पीलिया को भी रोकता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को प्रभावी रूप से हटाता है ।

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