Home Remedies For Tooth Pain

natural ways to get rid of toothache

✔️ दुनिया में ऐसे इंसान बहुत कम है, जिन्हें दांत के दर्द का सामना करना न पड़ा। दांत में दर्द दांतों या मसूड़ों में संक्रमण का संकेत है। यह दर्द दाँत के भीतर या आसपास महसूस होते हैं।

✔️ यदि आप दांत दर्द से पीड़ित हैं, तो तत्काल चिकित्सा की व्यवस्था करें।

✔️ इस लेख में, दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है।

✔️ आप किसी भी चिकित्सा उपचार लेने से पहले इसे लागू कर सकते हैं। यह स्वाभाविक रूप से आपके दांतों और मसूड़ों को सुरक्षा प्रदान करेगा। [Wikipedia]

दांतों के दर्द का घरेलू उपचार :

1. नमक : [ Salt ]

salt

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डाल कर अच्छे से मिला ले, अब इस पानी से अपने मुंह को दिन में 2 – 3 बार कुल्ला करें। यह दांत दर्द से बचने के लिए एक प्राथमिक उपचार है।

नमक का पानी सूजन को कम करने और संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

2. लौंग : [ Cloves ]

cloves

लौंग एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। इसका उपयोग प्राचीन काल से दांतों के इलाज के लिए किया गया है, लौंग का तेल दांतों के दर्द को ठिक करने मे काफी प्रभावी है। यह दर्द को सुन्न कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है।

लौंग के तेल मे रूई डुबोकर इसे दर्द पर लागू करें, यह आपको बहुत जल्द आराम दिलाएगा। दांत दर्द को रोकने के लिए आप एक ताजा लौंग भी चबा सकते हैं।

3. अदरक : [ Ginger ]

ginger toothache

अदरक आपके दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत अच्छा है, कच्चा अदरक आपके दांतों से प्लाक को हटाने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दांत दर्द से राहत दिलाने में सहायक होता है।

आधा चम्मच अदरक के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को दर्द वाले स्थान पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से कुछ ही मिनटों में आपका दर्द कम हो जाएगा।

4. लहसुन : [ Garlic ]

garlic toothache

लहसुन को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होता है, जो बैक्टीरिया को मारता है। यह दर्द निवारक के रूप में भी कार्य कर सकता है।

एक ताजा लहसुन की कली को कुचलकर इसका एक पेस्ट बना लें। अब, इसमें एक चुटकी नमक डालें, और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

5. दालचीनी : [ Cinnamon ]

cinnamon toothache

दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, इसका उपयोग करने से आपको दांत दर्द को कम करने में मदद मिलेगी।

1 टीस्पून दालचीनी पाउडर और शहद को एक साथ मिलाएं। इस पेस्ट को सीधे अपने दांत पर लगाएं। दर्द कम होने तक, दिन में कई बार इस उपाय का पालन करें।

6. बेकिंग सोडा : [ Baking Soda ]

baking soda toothache

बेकिंग सोडा में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो दांत या मसूड़ों के किसी भी संक्रमण का इलाज करता है।

एक कॉटन बॉल को पानी में भिगोएं, और इसे बेकिंग सोडा से कवर कर ले। कॉटन बॉल को दर्द वाले दांत की जगह पर 1 – 2 मिनट तक रखें। दर्द से राहत पाने के लिए इसे दिन में 3 से 4 बार लगायें।

7. अमरूद की पत्तियां : [ Guava Leaves ]

guava leaves toothache

अमरूद की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। यह मौखिक देखभाल में भी सहायता करते है।

इसका उपयोग करने के लिए, ताजे अमरूद के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से दातों और मसूड़ों की मालिश करें। या, अमरूद के पत्तों को उबलते पानी में मिलाकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

8. प्याज : [ Onion ]

onion

प्याज में एंटीसेप्टिक और एंटी-माइक्रोबॉयल गुण होते हैं, जो दर्द का इलाज करने में सहायक होते है। प्याज संक्रमित कीटाणुओं को मारकर दर्द से राहत पाने में मदद कर सकता है।

एक कच्चा प्याज लें, और इसे चबाएं या आप प्रभावित क्षेत्र पर कच्चे प्याज का एक टुकड़ा रख सकते हैं। यह आपके दर्द को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

9. पेपरमिंट ऑयल : [ Peppermint Oil ]

Peppermint toothache

पेपरमिंट ऑयल दांत दर्द के लिए एक असरदार घरेलू उपचार है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मौखिक संक्रमण के खिलाफ काम करता है।

एक कॉटन बॉल को पेपरमिंट ऑयल में डुबोएं और इसे दर्द वाले स्थान पर लगाएं, या इसके 3 – 4 बूँदें सीधे प्रभावित दाँत पर लागू करें।

10. ऐप्पल साइडर विनेगर : [ Apple Cider Vinegar ]

apple cider vinegar

ऐप्पल साइडर विनेगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होने के साथ-साथ यह अम्लियो भी होता है। यह दर्द पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारकर दर्द से छुटकारा दिलाता है।

कॉटन बॉल को एप्पल साइडर विनेगर में भिगोकर दर्द की जगह पर रखने से दर्द कम हो सकता है।

 

***[ Read More :  How To Do Dental Care ]

error: Content is protected !!