How To Make Heart Healthy and Strong

develop your heart health

आज की दुनिया में, दिल का दौरा पड़ने की संभावना बहुत हद तक बढ़ गई है । उम्रदराज लोगों के अलावा युवाओं में भी यह समस्या देखी जा रही है । हम में से अधिकांश के लिए, हृदय रोग को रोकना हमारी जीवनशैली पर काफी हद तक निर्भर करता है।

यहां, हम दिल को स्वाभाविक रूप से स्वस्थ रखने के कुछ तरीकों के बारे में बात करेंगे, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं । [Wikipedia]

हृदय को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय :

1. शारीरिक रूप से हमेशा सक्रिय रहें :

नियमित रूप से, सीमित शारीरिक गतिविधि आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। दिन के ज्यादातर समय हम अपने ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। इसलिए जब भी समय मिले, उठें और टहलें या थोड़ा व्यायाम करें। लंबे वक्त तक एक ही जगह पर बैठकर काम न करें, 1 घंटे बाद बाद उठकर अपने कमर को सीधा करें, या थोड़ा टहल लें। ऐसा करने से आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहेंगे और इससे दिल की बीमारी होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है (1)।

2. अपने वजन पर नियंत्रण रखें :

एक स्वस्थ वजन बनाए रखने से हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो सकता है। इसलिए कभी भी अपना वजन बढ़ने ना दे। यदि आप पहले से ही मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से सलाह लें, और अपना वजन कम करने की कोशिश करें।

3. ब्लड कोलेस्ट्रोल का संतुलन बनाए रखें :

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है, जो रक्त द्वारा प्रवाहित होता है। आपके शरीर को स्वस्थ होने के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, लेकिन आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के असंतुलन से, या कोलेस्ट्रोल की अत्यधिक वृद्धि से दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।

4. रक्तचाप का संतुलन बनाए रखें :

ब्लड प्रेशर को ज्यादा बढ़ने या कम होने ना दें। आमतौर पर रक्तचाप को आप महसूस नहीं कर सकते हैं। इसलिए रक्तचाप का चेकअप करवाना जरूरी है, यदि यह बहुत अधिक है, तो इसका इलाज किया जाना चाहिए। उच्च रक्तचाप हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

5. डायबिटीज को नियंत्रित करें :

अगर आप हार्ट अटैक या स्ट्रोक से बचना चाहते हैं तो अपने डायबिटीज को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है। मधुमेह से बचने के लिए आप डॉक्टर से सलाह लें, और इसका इलाज करवाएं।

6. धूम्रपान न करें :

धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। अगर आप दिल की बीमारी को रोकना चाहते हैं, तो धूम्रपान से दूर रहें।

7. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें :

जब आप प्रोटीन युक्त खाना खाते हैं, तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। यह आपको ओवरईटिंग ( अधिक खाना ) से दूर रखता है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है, और ब्लड शुगर भी स्थिर रहता है।

8. ज्यादा पानी पिए :

अधिक पानी पीना आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है। हमारे शरीर में हृदय एक ऐसा अंग है, जो लगातार काम करते रहते है। पानी हमारे पूरे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, और हृदय की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देता है। इसलिए, दिन में 8 – 10 गिलास पानी पीना आवश्यक है।

9. ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करें :

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार खाने से दिल की बीमारी को दूर करने में मदद मिल सकती है। सैल्मन, ट्यूना, सार्डिन और हेरिंग, जैसे कई मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार मछली खाने की कोशिश करें।

10. पर्याप्त नींद ले :

स्वस्थ हृदय के लिए पर्याप्त नींद बहुत आवश्यक है। जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना रहता है।

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