Natural Remedies For Mouth Smell

14 effective home remedies to cure bad breath

जब हम रात में सोते हैं, और सुबह उठते हैं, तो मुंह से एक गंध आती है और यह बहुत आम है। लेकिन अगर यह दुर्गंध हमेशा आपके मुंह के साथ रहती है, तो यह आपके लिए काफी शर्मनाक साबित हो सकता है।

मुंह से आने वाली बदबू को हैलीटोसिस के नाम से जाना जाता है। सांस की बदबू अक्सर जीभ, दांत और मसूड़ों पर जमे बैक्टीरिया के प्लाक के कारण आती है।

आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बात करेंगे जिनका उपयोग करके आप मुंह या सांसों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।
सबसे पहले जानते हैं मुंह में दुर्गंध किन किन कारणों से होते हैं। [Wikipedia]

 

मुंह में दुर्गंध होने के कारण :

मुंह से दुर्गंध आने के कई कारण हैं —

  • दांतों की ठीक से सफाई न करने के कारण भोजन के अवशेष दांतों के बीच फंस जाते हैं और सांसों से बदबू आने लगती है।
  • खराप मसूड़ें या मसूड़ों की किसी बीमारी के कारण सांसों से बदबू आती है।
  •  ज्यादा मात्रा मे प्याज, लहसुन खाना सांसों में बदबू की कारण बनते हैं।
  • पेट में कब्ज और पेट खराब होने से बदबू आ सकता हैं।
  •  पाचन क्रिया सही नहीं न हो , तो बदबू हो सकता हैं।
  •  इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया मुंह मे बदबु होने का कारण बन सकता है।

मुंह मे दुर्गंध हो तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें :

  • दांतों को हमेशा साफ रखें।
  • अपने दांतों को दिन मे 2 बार अच्छी तरह से ब्रश करें।
  •  खाने-पीने की वजह से जीभ पर एक परत जमती जाती है, जो बदबू का कारण बन सकती है , इसलिए ब्रश करते
  • समय अपनी जीभ को साफ जरूर करें।
  •  खाने के बाद अपना मुंह कुल्ला करना न भूलें।
  •  कभी-कभी पानी की कमी के कारण भी मुंह में बदबू आ सकती है। इसलिए पर्याप्त पानी पिएं।
  •  कोई भी मीठी चीज खाने के बाद तुरंत अपने दांतों को ब्रश करें।
  •  प्याज, लहसुन खाने के बाद तुरंत ब्रश करें
  •  दांतों की बदबू का इलाज करने से पहले यह जान लें कि बदबू के कारण कोई बीमारी है या नहीं। अगर ऐसा है, तो तुरंत उस बीमारी का इलाज करवाएं।

 

मुंह के दुर्गंध दूर करने के लिए कुछ आश्चर्यजनक घरेलू उपाय :

1. सेब का सिरका :

apple vinegar

एक गिलास पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। यह बदबूदार सांसों को रोकने में काफी प्रभावी है।

2. बेकिंग सोडा :

baking soda

अपने टूथब्रश पर थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लें, अब इस पर बेकिंग सोडा फैलाएं, और अपने दांतों को ब्रश करें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से सांसों में बदबू नहीं आएगी ।

3. नमक और सरसों का तेल :

salt and mustard oil

एक चम्मच सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब इस मिश्रण से अपने दांतों और मसूड़ों की अच्छे से मालिश करें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपके मसूड़े भी स्वस्थ रहेंगे और सांसों की बदबू भी कम होगी।

4. ग्रीन टी :

green tea

ग्रीन टी का सेवन करें।इसमें मौजूद एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट मुँह में होने वाले कई तरह के संक्रमण को रोकता हैं। ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध को कम किया जा सकता है।

5. तुलसी की पत्तियां :

basil leaves

तुलसी के कुछ पत्ते तोड़कर चबाने से भी मुंह की बदबू दूर होती है। अगर मुंह में कोई और समस्या है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है।

6. लौंग :

bad breath cloves

लौंग में एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबॉयल कंपाउंड होते हैं, जो बैक्टीरिया के खिलाफ काम कर सकते हैं। लौंग को मुंह में रखकर चूसने से दांतों के दर्द से राहत मिलती है, साथ ही बदबू भी कम होती है।

7. सौंफ :

bad breath fennel

सौंफ के बीजों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। यह खराब सांस का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करते हैं । एक चम्मच सौंफ चबाने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है।

8. अमरूद की पत्तियां :

bad breath guava leaves

अमरूद की कुछ ताज़ी पत्तियों को तोड़कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से अपने दांतों की 1 – 2 मिनट तक मसाज करें। ऐसा रोज करने से मुंह की बदबू खत्म हो जाएगी।

9. नींबू :

bad breath lemon

एक पैन में एक कप पानी गर्म करें। अब गुनगुने पानी में एक चौथाई नींबू का रस निचोड़ें और दिन में दो बार कुल्ला करें। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से बदबू दूर हो जाएगी।

10. इलायची :

bad breath cardamom

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए इलायची का उपयोग प्राचीन काल से हो रहा है। खाना खाने के बाद मुंह में इलायची चबाने से बदबू कम होगी।

11. पुदीना :

bad breath peppermint

पुदीना आपके मुंह में बदबू पैदा करने वाले खराप बैक्टीरिया से लड़ता है। पुदीना में क्लोरोफिल होता है। पुदीने की पत्तियां चबाने से मुंह से बदबू नहीं आती है, आप चाहे तो पुदीने की चाय भी पी सकते हैं।

12. टी ट्री ऑयल :

bad breath tea tree oil

टी ट्री ऑयल बदबूदार सांस के खिलाफ बहुत प्रभावी माना जाता है, टी ट्री ऑयल के उपयोग से मुंह के गंध को काफी कम किया जा सकता है। इसके लिए आप रोज सुबह अपने टूथब्रश में थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लें, अब इसमें 1-2 बूंद टी ट्री ऑयल डालकर ब्रश करें।

13. दालचीनी :

bad breath cinnamon

दालचीनी को इसके रोगाणुरोधी गूण के लिए जाना जाता है। यह मौखिक संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ सकते है। मुंह की बदबू के लिए दालचीनी का एक टुकड़ा चबाने से आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

14. पार्सले :

parsley

पार्सले खाने से सांसों की बदबू को दूर किया जा सकता है। इसका ताज़ा स्वाद प्राकृतिक दुर्गंध नाशक के रूप में का काम करता है। इसमें पर्याप्त क्लोरोफिल होता है, और इसके जीवाणुरोधी गुण मुंह की बदबू को दूर करने में सहायक हैं। आप इसे सलाद के रूप में, या चबाकर खा सकते हैं।

Spread the Love :
error: Content is protected !!