[Best] 20 Tips During Pregnancy

20 tips during pregnancy

हर महिला के जीवन मे एक ऐसा दौर आता है जब बह मां बनती है, और ये उनके जीवन का सबसे सुंदर अनुभवों में से एक होता है । प्रेग्नेंसी के समय हर महिला के जीवन मे कई उतार-चढ़ाव आता है , और उनके शरीर में कई बदलाव नजर आते हैं । इस दौरान कई सावधानियां बरतनी पड़ती है । इसलिए हम आपको कुछ टिप्स के बारे मे बताएगें , ताकि गर्भावस्था के दौरान आपको ज्यादा परेशानी का सामना करना न पड़े । [ Wikipedia ]

 

स्वस्थ गर्भावस्था के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स :

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1) इस समय आप ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन करें , क्योंकि आप जो भी खाएंगी उसका असर आपके शिशु पर भी होगा। ऐसे समय मे प्रोटीन , विटामिन , मिनरल से भरा हुआ खाद्य पदार्थ ज्यादा लेना चाहिए , ताकि शिशु का विकास ठीक से हो सके ।

2) भूख लगे तो तुरंत कुछ ना कुछ खाए , भूखे पेट रहना आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है

3) खाना खाने का एक सठीक समय निर्धारित करें । अपने नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के समय को बनाए रखें ।

4) ज्यादा तेल-मसालेदार खाना खाने से खुद को दूर रखें ।

5) लंबे समय तक सफर ना करें , और अकेले सफर तो बिल्कुल भी ना करें ।

6) महिलाओं को गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों में हार्मोन में होने वाले बदलाव, पोषण की कमी , और लो ब्लड प्रेशर की वजह से कई समस्याएं हो सकता हैं । ऐसे मामले में एक अच्छे स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें ।

7) यदि आप शराब पीते हैं या धूम्रपान करते हैं, तो तुरंत छोड़ दें, क्योंकि यह आपके बच्चे पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है ।

8)  बहुत अधिक चाय और कॉफी न लें। दिन भर में एक या दो कप कॉफी ले सकते है ।

9)  खुली चीज , बाहर का खाना , फास्टफुड खाने से बचें ।

10)  अगले दिन बचा हुआ खाना खाने से दूर रहें ।

11)  जरूरत से ज्यादा थकान महसूस होने पर डॉक्टर्स से बात करें ।

12)  नियमित रूप से व्यायाम करें । ऐसे व्यायाम का चुनाव करे जो आपके शरीर में ज्यादा दबाव ना डाल सके ।

13)  ज्यादा तेल-मसालेदार खाना खाने से खुद को दूर रखें ।

14)  अपने आसपास के माहौल को स्वच्छ रखे ।

15)  मीठे चीज या चीनी का सेवन सीमित रूप से करें ।

16)  ज्यादा मेहनती का काम न करें । पर्याप्त आराम लें , और 8 घंटे तक पूरा नींद लें ।

17)  गर्भावस्था के दौरान , अपने डॉक्टर से सलाह के बिना कभी भी एंटीबायोटिक या दर्द निवारक दवा नहीं लेनी चाहिए ।

18)  गर्भवती महिलाओं को जितना हो सके, तनावपूर्ण स्थितियों से बचना चाहिए । इसके लिए आप हमेशा अपने प्रियजनों के संपर्क में रहे , और खुद को खुश रखने की कोशिश करें ।

19)  पानी हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्वों है । यह शरीर को हाईड्रेट रखता है , और शरीर में मौजूद बिषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है । एक गर्भवती महिला के शरीर को सामान्य से अधिक पानी की आवश्यकता होती है , इसलिए रोज 10 – 12 ग्लास पानी जरूर पिएं । नल का पानी न पिएं , हमेशा फ़िल्टर किया हुआ पानी या पानी को उबालकर ठंडा करके पीएं ।

20)  आपके वजन में लगातार वृद्धि शिशु के विकास की ओर इंगित करता है । इसलिए , यह सुनिश्चित करने के लिए अपने वजन को ट्रैक करना महत्वपूर्ण है । आपका वजन सही तरह से ना बढ़े तो डॉक्टर की सलाह लें ।

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