How To Apply Green Tea On Face

benefits of green tea for skin care

ग्रीन टी कैमेलिया साइनेंसिस के पत्तों और कलियों से बनी एक प्रकार की चाय है , जो एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है । इसमें Epigallocatechin gallate (EGCG)
नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है , जो UV किरणों से त्वचा की क्षति को रोकता है । ग्रीन टी मे मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा से दाग धब्बे और मुँहासौ को दूर करता है , और आपको एक चमकती हुई त्वचा प्रदान करता है । [ Wikipedia ]

 

त्वचा पर ग्रीन टी का उपयोग कैसे करें :

green tea benefits

ग्रीन टी हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है । आप अपनी त्वचा में सिर्फ ग्रीन टी , या फिर ग्रीन टी के साथ रसोई में मिलने वाली चीजों को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं ।
तो , आइए जानते हैं कि , त्वचा पर ग्रीन टी का उपयोग करने के अलग अलग तरीके के बारे में ।

 

1. त्वचा के असमान रंगत को दूर करने के लिए :

एक चम्मच ग्रीन टी को पीस के उसका पाउडर बना ले , अब इसमें ½ चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले । अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो के इस पेस्ट को लगाएं , 15 – 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें , फिर चेहरा पानी से साफ कर लें । हफ्ते मे 2 – 3 दिन इस पेस्ट का इस्तेमाल करें ।

 

2. डार्क सर्कल हटाने के लिए :

2 इस्तेमाल किया हुआ ग्रीन टी बैग को फ्रिज मे 1 घंटे के लिए रख दे । एक घंटे बाद उस बैग को निकाल के अपनी आँखों के नीचे 10 – 15 मिनट के लिए रख दे । रोज ऐसा करने से आपका डार्क सर्कल धीरे धीरे कम होता हुआ नजर आएगा।

 

3. पिंपल्स को कम करने के लिए :

½ कप गर्म पानी में 1 चम्मच ग्रीन टी डाल के कुछ देर तक रहने दे , ठंडा होने के बाद पानी को छान लें । अब उस पानी में दो बूंद टी ट्री ऑयल मिलाके एक मिश्रण तैयार करें । एक कॉटन बॉल के मदद से इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लागू करे , 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लीजिए ।

 

4. चेहरे की झुर्रियां खत्म करने के लिए :

1 चम्मच ग्रीन टी पाउडर मे दही मिलाकर एक पेस्ट बनाए । इस पेस्ट को अपने साफ त्वचा मे 2 मिनट तक मसाज करे , फिर 10 मिनट के लिए रहने दे । बाद में पानी से चेहरा धो ले । हफ्ते मे 2 दिन इसे लगाने से त्वचा की झुर्रियां खत्म होने लगेंगे।

 

5. स्किन को टाइट करने के लिए :

इसके लिए आप एक कप ग्रीन टी बना कर ठंडा कर लें , फिर इसमे एक नींबू का रस निचोड़ कर मिलाइए , इस मिश्रण को एक बोतल में भर कर फ्रिज में रख दे । रोजाना इसके इस्तेमाल से आपका स्किन टाइट हो जाएगा , साथ ही खुले रोम छिद्रों भी बंद होने लगेंगे ।

 

6. चमकती त्वचा के लिए :

1 चम्मच ग्रीन टी पाउडर मे , ½ चम्मच चावल का आटा ओर गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए । इस पेस्ट को त्वचा पर लगा ले , और सूखने तक इंतजार करें । फिर पानी से धो लीजिए ।

 

7. सन टैन दूर करने के लिए :

एक पैन में पानी को गर्म करें , अब 2 – 3 इस्तेमाल किया हुआ ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डालकर चेहरे को स्टीम करें । हफ्ते मे 2 – 3 बार यह करने से आपकी त्वचा से सन टैन दूर होगा , साथ ही आपकी त्वचा में चमक भी आएगा ।

 

***[ Read More : Benefits Of Lavender Oil For Skin, Hair and Health ]

error: Content is protected !!