Homemade Anti Aging Face Mask

anti aging main

उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारे त्वचा की नमी धीरे धीरे खोने लगता है , जिसके कारण त्वचा में फाइन लाइंस और झुर्रियां नजर आने लगता है । इससे बचने के लिए हम बाजार में मिलने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं , लेकिन इसके बजाय, आप घर पर फेस मास्क बनाने की कोशिश कर सकते हैं । घर पर बनाया हुया फेस मास्क आपकी त्वचा पर , बढ़ती उम्र के लक्षण को हटाने के साथ साथ त्वचा को एक अलग चमक भी प्रदान करते हैं । [Wikipedia]

 

एंटी एजिंग फेस मास्क के लिए घरेलू उपचार :

यह फेस मास्क आपकी त्वचा से झुरियां हटाने में मदद करेगा साथ ही त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाके त्वचा को मुलायम बनाएंगे । इन फेस मास्क को आप हफ्ते में 3 दिन या फिर रोज इस्तेमाल कर सकते हैं ।

1. कस्तूरी हल्दी , शहद और गुलाबजल :

turmeric honey aging

1 चुटकी कस्तूरी हल्दी , 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाबजल को मिलाके इनका एक पेस्ट तैयार कर ले , अब इस पेस्ट को 15 – 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रखे , बाद में पानी से धो ले ।

2. केला और शहद :

bananas honey aging

एक कटोरे में एक केला को मैश करके उसका पेस्ट बनाएं अब उस पेस्ट मे एक चम्मच शहद मिलालें [ ऑयली त्वचा वाले नींबू की रस का इस्तेमाल कर सकते हैं ] । इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन की त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट तक सूखने दें । फिर पानी से चेहरा साफ करले ।

3. पपीता :

papaya

एक पका पपीता को ब्लेंड करके उसका एक पेस्ट बनाले , अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें , और सूख जाने पर चेहरा धो लीजिए । इस उपाय को आप रोज कर सकते हैं ।

4. मसूर दाल , बेसन और कच्चा दूध :

Turmeric gram flour milk

1 चम्मच मसूर दाल के पेस्ट में , ½ चम्मच बेसन और थोड़ा कच्चा दूध मिक्स करले , अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं । इसे थोड़ा सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें।

5. कॉफी पाउडर और शहद :

coffee powder honey

1 चम्मच कॉफी पाउडर और 2 चम्मच शहद लें। इस दो सामग्रियों को मिलाके एक पेस्ट बनाएं । इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाके 25 मिनट के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें ।

6. अंडा , कच्चा दूध और नींबू का रस :

egg milk lemon

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक अंडा, कच्चा दूध और नींबू का रस चाहिए। अब अंडे की सफेदी को अलग करें, इसमें ½ चम्मच नींबू का रस और ½ चम्मच कच्चा दूध डालके इसे अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर 15 मिनट तक करें, इसके बाद इसे पानी की मदद से धो लें।

7. एलोवेरा जेल और खीरा :

aloe vera cucumber

एक कटोरे में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और खीरे का पेस्ट मिलाएं। इस पेस्ट को रात में अपने चेहरे पर लगाएं, और रात भर लगा रहने दें। सुबह इसे धो लें और अपनी दैनिक क्रीम लगाएं ।

8. आलू और गाजर :

potatoes carrots

एक आलू और एक गाजर को छीलकर उसका रस निकाल लें । अब एक चम्मच आलू के रस और एक चम्मच गाजर के रस को अच्छे से मिला लीजिए , इस बने हुए मिश्रण को एक कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं । सूख जाने पर पानी से चेहरा साफ करले ।

9. ग्रीन टी और दही :

green tea curd anti aging

एक चम्मच ग्रीन टी को पीस कर उसका पाउडर बना ले , अब उस पाउडर में एक चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करे । अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाए । 25 – 30 मिनट बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो लें ।

10. चावल का पानी और मैदा :

rice water flour anti aging

2 चम्मच चावल का पानी लें और इसे 1 चम्मच मैदे के साथ मिलाके एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं । अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं । इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं । इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें ।

 

 

***[ Read More : Homemade Face Mask For Glowing Skin ]

Spread the Love :
error: Content is protected !!