Health Benefits Of Antioxidants

antioxidants benefits and source

एंटीऑक्सिडेंट एक यौगिक है जो ऑक्सीकरण के कारण कोशिका क्षति को रोक सकता है । ऑक्सीकरण एक रासायनिक प्रतिक्रिया है जो फ्री रेडिकल्स का उत्पादन करके जीवों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है । एंटीऑक्सिडेंट में एंजाइम और अन्य पदार्थ भी शामिल हैं , जैसे कि विटामिन – C , विटामिन – E और बीटा कैरोटीन, जो ऑक्सीकरण के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं । [ Wikipedia ]

 

हमारे शरीर पर एंटीऑक्सीडेंट के फायदे :

एंटीऑक्सिडेंट , फ्री रेडिकल्स के कारण त्वचा की कोशिका को क्षतिग्रस्त होने से रोकता हैं । यह बहुत सारी बीमारियों से मुकाबला करता है , साथ ही हमारे शरीर को काफी सारे फायदे भी प्रदान करते हैं । इसमें शामिल है –

  • मस्तिष्क के कार्य क्षमता को बढ़ावा देता है ;
  • एंटीऑक्सीडेंट का सेवन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है ;
  • कैंसर होने के जोखिम को कम करें ;
  • आंखों को स्वस्थ रखता है ;
  • हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते है ;
  • फेफड़ों के कार्य में सुधार लाता हैं ;
  •  त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं ;
  • त्वचा से झुर्रियां और पैच को कम करें ;
  • गठिया के उपचार में सहायता करता है ;
  • लिवर को स्वस्थ बनाता है ;
  • चेहरे से दाग , धब्बे और मुहांसे को कम करता है ;
  • बालों को मजबूती देता है ;
  • डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद करें ;
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है ;
  • एंटीऑक्सीडेंट को गुर्दे की स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है ।

 

एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थ :

 

1. नींबू :

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नींबू में मौजूद विटामिन – C को एंटीऑक्‍सीडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत माना जाता है। नींबू में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपके स्‍वास्‍थ्‍य, बालों और त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2. स्ट्रॉबेरी :

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स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करके रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ।

3. आम :

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आमों में विटामिन – A , बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन, और बीटा-क्रिप्टोक्सैथिन जैसी फ्लैनोयोइड होते है। इन यौगिकों के एंटीऑक्सिडेंट गूण स्वस्थ दृष्टि बनाए रखता हैं , साथ ही उज्ज्वल त्वचा भी प्रदान करता हे ।

4. नट्स :

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नट्स यानी सूखे मेवे में विटामिन – E का समृद्ध स्रोत मौजूद होते हैं । यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है । नट्स एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति करने वाले आहार का सबसे अच्‍छा स्रोत हैं । नट्स में बादाम , पिस्ता , मूंगफली , अखरोट , आदि का सेवन कर सकते हैं ।

5. राजमा :

rajma antioxidants benefits

राजमा एंटीऑक्सीडेंट से परिपूर्ण होते हैं । यह दिल के बिमारी के खतरे को कम कर सकते हैं । इसलिए रोज अपने खाने में राजमा को शामिल जरूर करें ।

6. ब्रोकली :

broccoli

ब्रोकली विटामिन – C से समृद्ध होता है और साथ ही यह एंटीऑक्‍सीडेंट का सबसे अच्‍छा है। विटामिन सी के अलावा ब्रोकली में सेलेनियम भी मौजूद होता है सेलिनियम एक ऐैसा तत्व है जो मानव शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से लड़ने में मदद करता है । ब्रोकली को आप सलाद बनाके , उबाल कर या सब्जी बनाके खा सकते है ।

7. अंडा  :

egg

अंडामें मौजूद विटामिन – E ऑक्‍सीकरण प्रक्रिया को समाप्‍त करने के लिए आवश्‍यक होता है।

8. मछली :

fish

मछली में पाया जाने वाला सेलेनियम की उच्‍च मात्रा , शरीर की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते है।

9. बीन्स :

beans

बीन्‍स में सिस्‍टीन नामक एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है , जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। बीन्स में मौजूद तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है ।

10. तरबूज :

watermelon

तरबूज विटामिन – C का अच्‍छा स्रोत होने के कारण यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से परिपूर्ण होता है। इसमे ग्लूटेथियॉन का समृद्ध स्रोत होते है , जो विषाक्त पदार्थों से कोशिकाओं की हिफाजत करता है।

11. केला :

banana

पका केला एंटीऑक्‍सीडेंट का सबसे अच्‍छा स्रोत है।केला हमारे शरीर में होनेवाले ऑक्सीकरण प्रक्रिया को नियंत्रित करने में एक अहम भूमिका निभाती है।

इन सब के अलावा और भी बहुत सारे खाद्य पदार्थ है जिनमें एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं । जैसे –

लहसुन
टमाटर
कद्दू
पालक
संतरे
ब्लैकबेरी

 

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