[TOP] 11 Bad Habits That Are Harmful To Your Health

bad habits for health

हम सबके अंदर कुछ ना कुछ बुरी आदते होता है , जो हम जानते हैं कि हमारे लिए बुरी हैं , लेकिन फिर भी हम उन आदतो को बदल नहीं सकते हैं । आज हम आपको 11 ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित होता है और जल्द से जल्द इन आदतों को बदलने की कोशिश करना चाहिए । [Wikipedia]


1. सुबह देर से उठना :

late morning bad habits

सुबह देर से उठने के कारण हमारे शरीर और दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है । इसके अलावा सुबह देर से उठने पर कई सारी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है , जैसे मोटापा , दिल की बीमारी , डिप्रेशन । इसलिए सुबह हमेशा जल्दी उठने की कोशिश करना चाहिए ।

2. व्यायाम ना करना :

do not exercise

व्यायाम ना करने के वजह से हमारे शरीर में बहुत सारे प्रभाव देखने को मिलता है । जैसे शरीर में कमजोरी , शारीरिक विकास में बाधा , मानसिक अशांति और साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी नजर आते हैं ।

3. सुबह का नाश्ता समय पर नहीं करना :

morning breakfast

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है । सुबह उठने के बाद हमारे पेट पूरी तरह से खाली रहता है , इसलिए हमें पोषक तत्व से भरा हुआ भोजन ग्रहण करना चाहिए । नाश्ता ना करने के दुष्प्रभाव वजन, हार्मोनल स्वास्थ्य, स्मृति, अनुभूति और मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। जब आप भोजन छोड़ देते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या होती है ।

4. अत्यधिक मात्रा में जंक फूड खाना :

eat junk food

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग स्वस्थ भोजन के लिए समय ना निकाल पाने के वजह से जंक फूड की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं । जिससे उनकी सेहत पर बहुत गहरा असर पड़ता है। ज्यादा मात्रा में जंग फूड खाने से कई तरह के रोग , जैसे हृदय रोग , डायबिटीज , पेट में दर्द , मोटापा जैसी खतरनाक बीमारियां हमारे शरीर के अंदर पनपने लगता है ।

5. बहुत अधिक मात्रा में शराब पीना :

drink wine

हर किसी को पता है कि शराब पीने से हमारे शरीर को कितने नुकसान पहुंचता है । कभी-कभार शराब पीने से उतना नुकसान नहीं होता , लेकिन अगर आप इसे नियमित रूप से पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होगा । शराब में कैंसर पैदा करने वाला गुणों मौजूद रहता है , जो कैंसर होने की संभावना को बढ़ावा देता है । कैंसर के अलावा शराब पीने से , लिवर डैमेज , ह्रदय रोग , दिमागी कमजोरी जैसे कई सारे बीमारियां होने की संभावना रहता है ।

6. दर्द निवारक दवाओं का अधिक उपयोग करना :

painkillers

दर्द निवारक दवाओं के अधिक प्रयोग के कारण लिवर की सेल्स टूटने लगती हैं और भूख कम लगने लगती है । दर्द निवारक दवाइयों का असर किडनी पे भी पड़ता है इसके वजह से किडनी की सेल्स डैमेज होने लगता है और वो ठीक से काम नहीं कर पाती हैं । इसके अलावा अस्थमा , माइग्रेन , मानसिक बीमारी जैसी समस्या हो सकता है ।

7. पर्याप्त मात्रा में पानी नही पीना :

enough water
  • शरीर में पानी की मात्रा कम होने से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है । पानी की कम मात्रा होने से पेट खराब, अपाचन या पेट दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है ।
  • पानी की कमी से शरीर में थकान महसूस होती है. जिसके कारण आप एनर्जी की कमी महसूस करेगें ।
  • शरीर में पानी की कमी के कारण खून जमने लगता है और रक्त संचार सही से नहीं हो पाता जिससे दिल के रोगों जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।
  • कम मात्रा में पानी पीने से चेहरे में झुर्रियां, दाग, मुंहासे, बेजान और रूखी त्वचा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कम पानी पीने की समस्या चेहरे की चमक भी खत्म कर सकती है ।

8. देर रात भोजन करना :

dinner bad habits health

देर रात भोजन करना कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं को जन्म देता है। जब आप देर रात भोजन करते हैं तो नींद नहीं आती और तनाव का स्तर बढ़ता है। ऐसे में व्यक्ति स्वयं को चिड़चिड़ा, तनावग्रस्त व थका हुआ महसूस करता है। इसके अतिरिक्त देर रात किए गए भोजन सही तरह डाइजेस्ट नहीं होता है , जिसके कारण अपच, कब्ज, हाई बीपी जैसी परेशानियां होती हैं ।

9. तनाव भरी जिंदगी जीना :

stressful life bad habits health

एक दुखी जीवनशैली तनाव हार्मोन जारी करती है जो आपके रक्तचाप और रक्त शर्करा को बढ़ाती है, कम प्रतिरक्षा, पाचन धीमा और आपको अधिक वजन वाला बना सकता है।

10. सोने से पहले स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करना :

smart phones sleeping bad habits health

यदि आप रात में फोन इस्तेमाल करते हैं तो आपकी नींद सही तरह से नही होता है साथ ही आपकी आंखों को भी बहूत नुकसान पहुंचता है । इसके अलावा नींद की कमी बहुत सारे रोगों को बढ़ावा देता है ।

11. पर्याप्त नींद ना होना :

not enough sleep bad habits health

नींद के दौरान हमारे शरीर को पर्याप्त आराम मिलता है । सही मात्रा में आराम ना मिलने से शरीर अवसाद ग्रस्त हो जाता हैं , साथ ही चिड़चिड़ापन और थकान भी महसूस होता है । नींद की कमी प्रतिरक्षा कार्य में बाधा डाल सकती है , जिससे शरीर के रोगजनकों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है ।

Spread the Love :
error: Content is protected !!