Benefits of Onion Juice for Hair Problem

benefits of onion juice for hair

बालों की समस्या के लिए प्याज के रस के फायदे :

प्याज का उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने में होता है लेकिन खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा प्याज मे और भी बहुत सारे गुण मौजूद होते है । प्याज हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें जो सल्फर मौजूद होते है उससे हमारे बालों को जड़ से पोषण मिलता है । और इसमे मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बालों से जुड़ी कयी समस्याओं का समाधान करने में सहायक होते है । बालों का गिरना , रूसी , रूखे बाल , ईन सब समस्या से छूटकारा दिलाने मे प्याज का रस एक औषधी की तरह काम करता है । आज जानते हैं की प्याज को किस तरह से इस्तेमाल करने से आप एक लंबे , घने , मजबूत और खूबसूरत बाल पा सकते हैं । [Wikipedia]

बालों की समस्या का सबसे अच्छा समाधान :

hair problem

1. प्याज और नींबू :

lemon hair

एक प्याज के रस को निकाल के उसमे एक नींबू के रस को मिलाले अब इस मिश्रण को अच्छे से बालों में लगाले । फिर इसको लगाने के एक घंटे बाद शैम्पू कर के बालों को धो ले। ईस उपाय के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या कम होने लगेगा।

2. प्याज और शहद :

honey hair

दो बड़े चम्मच प्याज के रस में एक बड़े चम्मच शहद को मिलाले अब इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार अपने बालों पर लगाएं । याद रखे इस मिश्रण को बालों में लगाने के एक घंटे बाद शैम्पू से धो लें। इस उपाय से आपको हेयर फॉल रोकने में मदद मिलेगा।

3. प्याज और नारियल तेल :

coconut  oil hair

दो चम्मच प्याज के रस मे दो चम्मच नारियल तेल को अच्छे से मिलाले । रात को सोने से पहले इस मिश्रण को बालों के जड़ों में लगाकर सोएं। सुबह उठके बालों को शैम्पू कर लें ।इस मिश्रण के इस्तेमाल से बालों को मजबूती मिलने के साथ साथ बाल सॉफ्ट भी होते है ।

4. दही और प्याज :

curd onion juice

दो चम्मच प्याज के रस मेंं एक चम्मच दही मिलाएं अब इस मिक्स को बालों के जड़ों में लगाने के आधा घंटे बाद धो लिजीए। सप्ताह में ऐसा दो बार करने से आपके बाल चमक उठेंगे।

5. अरंडी के तेल और प्याज :

Castor oil onion juice

एक चम्मच अरंडी के तेल में दो चम्मच प्याज का रस मिलाके रात को सर में लगाके सो जाए सुबह उठके इसे शैम्पू से धो लें । ऐसा करने से आपका हेयर फॉल भी रुकेगा , और नये बाल भी आने लगेगा।

6. प्याज और मेथी :

Fenugreek onion juice

चार चम्मच प्याज के रस मे एक चम्मच मैथी के पेस्ट को मिलाए । अब इस मिक्स को बाल के जड़ में लगाएं और एक घंटे बाद इसे धो दें । सप्ताह में दो बार ऐसा करने से बालों का झड़ना तो कम होगा ही , साथ ही बालों में अच्छी ग्रोथ भी आएगी ।

7. प्याज और ऑलिव ऑयल :

Olive oil hair

दो चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाके इसको बालों के जड़ों में लगा के इसको रातभर रहने दे । फिर सुबह उठके शैम्पू से धो लें । इससे बालों में मजबूती आएगी और बालो का गिरना भी कम होगा ।


8. प्याज और करी पत्ते :

Curry leaves hair

ताजा करी पत्ते लेकर एक पेस्ट बना ले अब इस करी पेस्ट में 2 बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाके एक पैक बनाए । इस हेयर पैक को अपने स्कैल्प पर एक घंटे तक लगाके रखे इसके बाद इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें ।

 

 

***[ Read More : How To Use Honey For Dull and Frizzy Hair ]

Spread the Love :
error: Content is protected !!