Health Benefits Of Eating Pumpkin

benefits of eating pumpkin

कद्दू खाने से मिलते है ये आश्चर्यजनक फायदे  :

कद्दू की सब्जी केवल खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि पौष्टिकता से भरपूर होते है । यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है । लेकिन कद्दू की सब्जी खाना कुछ ही लोग पसंद करते हैं । मगर विटामिन्स, फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर और मैग्नीशियम के गुणों से भरपूर कद्दू की सब्जी सेहत की कई प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार साबित होता है । चलिए आजक् जानते हैं कि कद्दू खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं । [Wikipedia]

1. वजन घटाने की गति बड़ाते है :

कद्दू फाइबर का एक बहुत बड़ा स्रोत है । एक कप कद्दू में 3 ग्राम फाइबर और केवल 49 कैलोरी होते हैं , जो कम कैलोरी लेने से भी लंबे समय तक आपको भरा हुआ महसूस करवा सकता है । ये एक ऐसा आहार है जो फाइबर से भरपूर होता है , और जो लोगों को कम खाने में सक्षम बनाता है, और इस तरह वजन घटता है

2. इम्यूनिटी बढ़ाएं :

कद्दू में विटामिन – A और विटामिन – C उच्च मात्रा में उपस्थित है , जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है । इसमे मौजूद विटामिन – E , आयरन और फोलेट आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकती है ।

3. दिल की सेहत बनाए रखे :

कद्दू खाना दिल के लिए अच्छा होता है । कद्दू पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है , जो दिल को बीमारियों से बचाने में मदद करता है । साथ ही, पोटेशियम का सेवन स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए सिद्ध होता है । मैग्नीशियम आपके दिल के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है । मैग्नीशियम स्वस्थ रक्त वाहिकाओं के लिए, और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है ।

4. त्वचा को सुंदर बनाए :

कद्दू बीटा-कैरोटीन अच्छा स्रोत है , जो प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में काम करता है । इसमें विटामिन – C और विटामिन – E, साथ ही साथ ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी शामिल हैं , जो आपकी त्वचा को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं ।

5. आंखों की रोशनी तेज करें :

कद्दू बीटा-कैरोटीन से समृद्ध है और जब इसका सेवन किया जाता है , तो आप विटामिन ए के एक सुरक्षित स्रोत से लाभ उठाते हैं। यह महत्वपूर्ण विटामिन आंखों के दृष्टि में सुधार लाता है, और अपक्षयी आंखों की स्थिति के जोखिम को कम करता है ।

6. त्वचा की उम्र बढ़ने से रोके :

कद्दू विटामिन – A और विटामिन – C का एक अद्भुत स्रोत है , ये एक एंटी एजिंग पोषक तत्व है जो आपकी त्वचा की सेल नवीकरण प्रक्रिया को शुरू करता है और युवा दिखने वाली त्वचा के लिए कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है ।

7. कैंसर के खतरे को कम करें :

कद्दू गहरे नारंगी रंग का होता है , लेकिन वह नारंगी रंग सिर्फ एक रंग नहीं है बालकि बीटा-कैरोटीन का एक रूप है। जब हम कद्दू का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन हमारे शरीर में जाकर विटामिन – A में बदल जाता है। साथ ही, कई अध्ययन बीटा-कैरोटीन और जस्ता से भरपूर आहार का दावा करते हैं जो कैंसर, विशेष रूप से प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को कम करता है ।

8. नींद की गुणवत्ता में सुधार लाएं :

कद्दू ट्रिप्टोफैन से समृद्ध होता हैं, इसलिए ये एक नींद उत्तेजक के रूप में भी काम कर सकते हैं । ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन का उत्पादन करता है और यह, बदले में, आपको आराम देता है और शांत करता है, और एक अच्छी नींद प्रदान करता है ।

 

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