How To Gain Weight For Children

how to gain weight for children

दुनिया की हर माता – पिता ये चाहती है कि उसके बच्चा फिट और तंदुरुस्त हो । लेकिन यह बच्चे की खाने के ऊपर निर्भर करता है । आप अपने बच्चों को टाइम से खाना तो खिला देते हैं , लेकिन उस खाने में उसको जरूरी पोषक तत्व मिल रहा है कि नहीं यह देखना भी बहुत जरूरी है । बच्चों को संपूर्ण पोषण मिलना बेहद जरूरी है। बच्चों को हर रोज विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए। यह उनके शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी है। [Wikipedia]

आज हम आपको बच्चों को दिया जाने वाला आहार के बारे में बताएंगे , जिससे बच्चे का वज़न बढ़ाने में आसानी हो ।

 

बच्चों के वजन बढ़ाने के लिए  7 सर्वश्रेष्ठ आहार :

 

1. दूध :

milk children's

दूध में उपलब्ध पोषक तत्व बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद है । दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाते है । यदि आपका बच्चा दूध पसंद नहीं करता है , तो इसके लिए दही और पनीर एक अच्छा विकल्प है । रोजाना आप अपने बच्चे के आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल जरूर करें ।

2. घी या मक्खन :

butter children's

घी और मक्खन फैट से भरपूर खाद्य है । घी खाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। घी में वसा अधिक मात्रा में होता है जो शरीर को ताकत देता है। अगर आपका बच्चा कमजोर है , तो उसके खाने में घी या मक्खन शामिल जरूर करें । दाल अथवा रोटी में लगाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

3. अंडा :

eggs children's

अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। बच्चे के आठ महीने के बाद उसे अंडा आसानी से दिया जा सकता है। इसे उबाल कर या तल कर भी दे सकते है। इसके अलावा अंडे को पेनकेक, पुडिंग या टोस्ट के साथ भी बना कर दिया जा सकता है।

4. आलू :

potato children's

आलू को वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जाता हैं। इसमे कार्बोहाइड्रेट का बहुत अच्छा स्रोत है। आप इसे सब्जी में मिलाके या उबाल कर खिला सकते है।

5. सूखे मेवे :

dry fruits weight gain

कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने में सूखा मेवा बहुत ही मददगार साबित हुआ है। सूखे मेवे में विटामिन अधिक मात्रा मे मिलता है , जो बच्चे के वजन में बढ़ोतरी लाता है।

 

6. दाल :

lentils weight gain

दाल में प्रोटीन अधिक होता है इसे पिलाने से बच्चे का वजन भी बढ़ता है। कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने में दाल का पानी बहुत कामगार साबित हुआ है । इसलिए अगर आपका बच्चा कमजोर है तो उसके भोजन में दाल शामिल करें।

7. केला :

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केला एनर्जी का बेहतरीन स्त्रोत होता है। यह पोटेशियम , विटामिन और खनिजों से भरपुर है जो आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं । दूध में मैश कर इसे देने से बच्चों के वजन में वृद्धि आती है।

 

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