How To Remove Tan From Face Naturally

tan removal face pack

हम सब जानते हैं कि सूरज की रोशनी हमारे शरीर के लिए कितने जरूरी है , लेकिन अगर गर्मी के मौसम की हो तो सूरज के साथ हमारा रिश्ता बिल्कुल भी सुखद नहीं होता । गर्मी के मौसम में सूरज का रोशनी बहुत बड़ जाता है , और हमारे नाजुक त्वचा इसको सहन नहीं कर सकता जिसके कारण त्वचा में सन टैन नजर आने लगता है । [Wikipedia]

सन टैन क्या है ?

जब आपकी त्वचा लंबे समय तक सूर्य किरण के संपर्क में रहता है , तो यह अपने आप को सूरज की रोशनी से बचाने के लिए मेलानिन उत्पादन करता है । (मेलानिन एक ऐसा पिगमेंट है जो हमारे शरीर को अपना रंग देता है । इसके कम उत्पादन होने से त्वचा का रंग गोरा होता है और जयादा उत्पादन होने से त्वचा का रंग काला होता है )। आप जितनी देर तक धूप में रहेंगे आपका त्वचा उतना ज्यादा मेलानिन उत्पादन करेगा । शरीर के किसी भी अंग पर , अगर मेलानिन का उत्पादन अधिक मात्रा में हो जाएं , तो उस जगह में कालापन छाने लगता है , और टैनिंग का शुरुआत होता है ।

सन टैन से बचने के लिए हम तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन इससे हमें पूरी तरह सुरक्षा नहीं मिलता है , फिर भी थोड़ा बहुत टैनिंग की संभावना रह जाता है । आज हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में , जिसके इस्तेमाल से आपको सन टैन से प्राकृतिक रूप से निजात मिल सकता है । [ Wikipedia ]

How To Remove Tan Naturally From Face :

 

1. नींबू और खीरा :

lemon and cucumber face pack

1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच खीरे के रस को मिला लें , अब इस मिश्रण को एक कॉटन बॉल की मदद से टैनिंग वाली जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखे , सूख जाने के बाद पानी से धो ले ।

2. दही और हल्दी :

curd and turmeric face pack

एक कटोरी में 2 चम्मच दही और ½ चम्मच कस्तूरी हल्दी मिला लीजिए , अब इस मिक्सचर को टैनिंग से प्रभावित जगह पर लगाइए , 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले ।

3. चंदन और गुलाब जल :

sandalwood and rose water face pack

टैनिंग हटाने के लिए चंदन बहुत कारगर होता है । 2 चम्मच चंदन का पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले । अब इस पेस्ट को टैन हुई जगह पर लगाइए , 20 मिनट के लिए सुखने दे , फिर ठंडे पानी से साफ कर ले ।

4. आलू , नींबू और गुलाब जल :

potatoes lemon and rose water

1 चम्मच आलू के रस में 1 चम्मच नींबू के रस और गुलाब जल मिलाइए , अब इस मिश्रण को कॉटन बॉल के सहारे त्वचा में लगाएं , सूखने के बाद पानी से धो ले ।

5. बेसन, नींबू और दही :

gram flour lemon and yogurt face pack

1 बड़े चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू के रस और 2 चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं । अभी प्रभावशाली जगह पर इस पेस्ट को लगाकर छोड़ दें , 20 – 25 मिनट बाद पानी से साफ कर ले ।

6. एलोवेरा, खीरा और शहद :

aloe vera cucumber and honey

2 चम्मच एलोवेरा जेल में , 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच खीरे का रस मिलाकर एक पैक तैयार कर ले , अभी इस पैक को टैन हुई जगह पर लगा के रखे , 20 – 25 मिनट बाद जब यह सूख जाए , तो पानी से धो ले ।

7. पपीता और शहद :

papaya and honey

एक पका पपीता का पेस्ट बनाएं , अब 2 चम्मच पपीता के पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिला ले , बने हुए पेस्ट को टैनिंग वाली क्षेत्र पर लगा लीजिए । 20 – 25 मिनट बाद पानी से अच्छी तरह धो ले ।

8. कच्चा दूध और टमाटर :

raw milk and tomatoes

2 चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच टमाटर के रस मिलाके एक मिश्रण बना लें , इस मिश्रण में कॉटन बॉल डूबा के सन टैन से प्रभावित जगह पर लगाइए । सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो ले ।

9. ऑरेंज पील पाउडर और शहद :

orange peel powder and honey

संतरे के छिलके को सुखाकर ग्राइडं करके पाउडर बनाले , अब इस पाउडर में शहद मिलाकर इसका एक पेस्ट बना लीजिए । इस पेस्ट को टैन वाली जगह पर लगा के 30 मिनट के लिए छोड़ दें , फिर ठंडे पानी से धोकर चेहरा साफ करले ।

10. तरबूज :

watermelon face pack

एक तरबूज को ग्रेट करके उसका पानी निकाल ले , अब इस पानी को आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में जमने के लिए रख दे । जब यह जमके बर्फ बन जाए , तब उसके टुकड़े को एक कपड़े में लपेट के सन टैन वाली जगह पर धीरे-धीरे रगड़ लीजिएं ।

 

***[ Read More : Best Homemade Face Mask For Glowing Skin ]

Spread the Love :
error: Content is protected !!