Healthy Foods For Diabetic Diet

✔ डायबिटीज , यानी मधुमेह, एक ऐसी बीमारी है जिसमें रक्त में ग्लूकोज या शर्करा का स्तर बहुत अधिक होता है।

✔ मधुमेह  के रोगियों में , अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, जिससे रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।

✔ मधुमेह  पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकता है , लेकिन कुछ नियमों का पालन करके इसे निश्चित रूप से प्रबंधित किया जा सकता है।

✔ इसकी शुरूवात आपको एक सठिक आहार से करना होगा। क्योंकि सही आहार हमें बीमारी से दूर रखने में मदद करता है।

✔ इस लेख के माध्यम से (1), आपको मधुमेह को नियंत्रित करने वाले कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी मिलेगी। [Wikipedia]

 

मधुमेह को नियंत्रित करने वाले कुछ खाद्य पदार्थ :

1. पालक : [ Spinach ]

spinach

रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए , पालक को एक आदर्श सब्जी के रूप में जाना जाता है। पालक में मौजूद विटामिन और मिनरल्स ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मददगार साबित होते हैं। पालक में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो टाइप – 2 मधुमेह पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है । साथ ही यह एक जिरो कैलोरी वाला हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है (2)।

2. पत्तागोभी : [ Cabbage ]

cabbage

पत्तागोभी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इसे मधुमेह के लिए एक अच्छा भोजन बनाते हैं।
इसमें कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा होती है और विटामिन A , C और K से भरपूर होता है। इसके अलावा पत्तागोभी में मैंगनीज, फाइबर, विटामिन – B6 और आयरन भी होता है (3)।

3. ब्रोकोली : [ Broccoli ]

broccoli

ब्रोकोली में विटामिन ए और विटामिन सी की उच्च मात्रा मौजूद रहता है, साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है। यह फाइबर के एक अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है, जो वजन घटाने और टाइप – 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में फायदेमंद साबित हो सकता है (4)।

4. लौकी : [ Gourd ]

bottle gourd diabetic food

लौकी एक आसानी से पचने वाला भोजन है। इसमें 90% पानी और बहुत सारा फाइबर होता है। इसमें चीनी और ग्लूकोज युक्त यौगिकों की बहुत कम मात्रा होता है, जिसके कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए एक स्वस्थ आहार बन सकता है। नियमित रूप से एक गिलास लौकी के रस का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए औषधि का काम करता है (5)।

5. करेला : [ Bitter Gourd ]

bitter gourd diabetic food

आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में करेला बहुत मददगार साबित होता है। एक शोध के अनुसार, करेले में मधुमेह विरोधी गुण युक्त कुछ सक्रिय पदार्थ होते हैं । उनमें से कुछ ऐसे भी है, जो अपने रक्त शर्करा कम करने के लिए प्रसिद्ध है। करेले में एक इंसुलिन जैसा यौगिक पाया जाता है, जो पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन के नाम से जाना जाता है। यह यौगिक प्राकृतिक तरीके से डायबिटीज को नियंत्रित करते है। रोजाना एक ग्लास करेले के रस का सेवन आपके इंसुलिन को सक्रिय बनाने मे कारगर हो सकता है।

6. टमाटर : [ Tomatoes ]

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टमाटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह विटामिन सी और विटामिन ए से समृद्ध है। यह पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। इसमें लाइकोपीन होता है, जो टमाटर को अपना लाल रंग प्रदान करता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। यह हृदय रोग से बचाने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल ( HDL) को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल ( LDL) को कम करने में मदद कर सकता है। इन गुणों के कारण, मधुमेह वाले लोगों के लिए टमाटर एक अच्छा भोजन हो सकता है।

7. दाल : [ Lentils ]

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दाल में विटामिन बी, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, आयन, जिंक, फास्फोरस, और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है। इस प्रकार यह आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है।

8. बीन्स : [ Beans ]

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बीन्स फाइबर, प्रोटीन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। मधुमेह से पीड़ित लोगों के आहार में बीन्स को शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

9. ओट्स : [ Oats ]

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हम सभी जानते हैं कि ओट्स एक बहुत अच्छा और स्वस्थ नाश्ता है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर उपस्थित होता है, और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण यह आपके ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। ओट्स पाचन में धीमा है और इसलिए रक्त प्रवाह में जारी ग्लूकोज को छोड़ता है।

10. दालचीनी : [ Cinnamon ]

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दालचीनी में हाइड्रॉक्साइक्लोन नामक एक यौगिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे मदद करता है, और आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है। एक गिलास दूध के साथ 1 चम्मच दालचीनी का नियमित सेवन मधुमेह के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

11. लहसुन : [ Garlic ]

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लहसुन का सेवन टाइप – 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। लहसुन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में, और कुछ डायबिटीज जटिलताओं रोकने या उसके प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

12. बादाम : [ Almond ]

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बादाम विटामिन – E, पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध हैं। मैग्नीशियम एक पोषक तत्व है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। बादाम रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं करता है। शोध से पता चला है कि बादाम भोजन के बाद रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को कम कर सकते हैं।

13. ऑलिव ऑयल : [ Olive Oil ]

olive oil

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें टाइरसोल नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह में सुधार के लिए चिकित्सीय एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है।

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