Gastric Problem : Causes and Solution

how to cure gastric problem permanently

पेट में गैस बनने का कारण :

  • लंबे टाइम तक भूखे पेट रहना और खाना टाइम से नहीं लेना ।
  • जल्दी मैं खाना खाने से खाना डाइजेस्ट नहीं होता और गैस बनता है ।
  • कई बार कब्ज के कारण हानिकारक टॉक्सिन शरीर से बाहर नहीं आ पाते जिसकी वजह से पेट में गैस होता है ।
  • ज्यादा ऑयल और मसालेदार खाना खाने से भी गैस की समस्या होता है ।
  • कुछ लोगो को बीमारी के कारण दवा लेना पड़ता हैं , उसके साइड इफेक्ट के वजह से गैस बनने लगते हैं ।
  • उम्र बढ़ने के साथ-साथ डाइजेशन कमजोर होने लगता है , ऐसे में दूध और दूध से बनी चीज ठीक से डाइजेस्ट नहीं होता जिससे गैस का प्रॉब्लम होता है ।
  • कई बार पेट में अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बीच बैलेंस बिगड़ जाने के कारण गैस बनता है ।
  • उम्र के साथ , शरीर में हार्मोनल चेंजेस होता है हार्मोन चेंजिंग के कारण डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो जाता है और गैस का प्रॉब्लम शुरू होता है । [Wikipedia]

गैस से बचने का कुछ घरेलू उपाय :

1. अदरक :

ginger gastric

अदरक का सेवन करने से गैस की समस्या कम होने लगता है , इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट की गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने में काफी हद तक मदद करता है। खाना खाने के आधे घंटे बाद एक छोटे से अदरक के टुकड़े को चबाकर खाएं, इसके बाद एक कप गुनगुना पानी पी लें इससे गैस और एसिडिटी दूर होते हैं। आप चाहे तो एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच अदरक के रस को मिलाकर भी पी सकते हैं।

2. नींबू और बेकिंग सोडा :

lemon baking soda

एक नींबू के रस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें , अब इस मिश्रण गुनगुना पानी मिलाके उसका सेवन करें यह गैस की प्रॉब्लम से काफी हद तक निजात दिलाता है ।

3. जीरा :

Cumin

जब भी आपको गैस की समस्या हो तब , एक चम्मच जीरा को एक कप उबले हुए पानी में डालकर कुछ घंटे रहने दे अब उस पानी को छानकर पी लीजिए । या फिर चीरा को कच्चा चबा कर उसके बाद गर्म पानी पिए ।

4. लहसुन :

garlic

लहसुन में मौजूद तत्व गैस की समस्या से राहत दिलाने मे मदद करता हैं , कुछ लहसुन की कलियां पानी में उबालें , फिर उस पानी को छान के उसमें थोड़ा सा काली मिर्च मिलाकर पी लीजिए ।

5. सौंफ :

Fennel seed

गैस्ट्रिक समस्या को कम करने के लिए सौंफ के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। एक गिलास पानी को हल्का गर्म करें और उसमें एक चम्मच सौंफ के बीज डालें। अब पानी को कम से कम 3-4 मिनट तक उबलने दें, इसके बाद छलनी की मदद से पानी को छान लें। खाना खाने के आधे घंटे बाद इस पानी को पीने से आप गैस और एसिडिटी से राहत पा सकते हैं।

 

Video : YouTube by [ Daily Life Care ]
error: Content is protected !!