What is a Good Healthy Breakfast ?

healthy breakfast

सुबह के नाश्ता हमारे सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है । क्योंकि सुबह उठने के बाद हमारे पेट बिल्कुल खाली रहते हैं इसलिए रोजाना वक्त पर नाश्ता लेना चाहिए । लेकिन नाश्ते में हम क्या ले रहे हैं यह भी देखना बहुत जरूरी होता है । सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए । एक अच्छा और स्वस्थ शरीर पाने के लिए आप नाश्ते में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और फाइबर से भरा हुआ भोजन को चुने । लेकिन कभी-कभी हम गलत चीजों को खा लेते हैं । जिससे हमारे शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिलता है । आज हम आपको बताएंगे कि नाश्ते में किन चीजों को शामिल करना चाहिए । [Wikipedia]

ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए :

1. अंडा :

eggs Healthy Breakfast


अंडा हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है । अंडे में प्रोटीन कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है । प्रोटीन मांसपेशियों को सशक्त बनाता है , कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है और ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छे कोलेस्ट्रोल का निर्माण करने में सहायक होता है । इसके अलावा अंडे में विटामिन A , विटामिन B , विटामिन B6, विटामिन B12, और जिंक जैसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है । इसलिए ब्रेकफास्ट में अंडा जरूर ले ।

2. हरी सब्जी :

green vegetables

हरी सब्जी हमारे सेहत के लिए कितना अच्छा होता है यह तो हम सबको पता है । हरी सब्जी में हर तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं – जैसे आयरन , विटामिन सी , विटामिन बी कॉन्प्लेक्स , कैल्शियम , प्रोटीन , मैग्निशियम , जो हमे स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी है इसलिए रेगुलर ब्रेकफास्ट में हरी सब्जियों को चुने ।

3. फ्रूट्स :

Fruits Healthy Breakfast

सुबह नाश्ते में हमें कोई ना कोई फ्रूट जरूर लेना चाहिए क्योंकि फ्रूट्स में विटामिन , मिनरल , एंटीऑक्सीडेंट और भी काफी सारा पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे हमें बहुत सारा उर्जा मिलता है साथही हमें एक स्वस्थ शरीर भी मिलता है ।

4. बादाम :

almond

सुबह के नाश्ते में बादाम को लेना काफी लाभदायक होता है । बादाम में जो तत्व मौजूद होते हैं वह ग्लूकोस को नियंत्रण करता है और साथही कोलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकता है । बादाम मस्तिष्क के बिकाश में भी सहायक होते हैं और इसके अलावा यह हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को भी बहुत हद तक सशक्त बनाते हैं ।

5. ओट्स :

Oats breakfast
Oats healthy breakfast

स्टूडेंट्स और ऑफिस जाने वाले लोग जिनको ब्रेकफास्ट का टाइम नहीं मिलता है उनके लिए ओट्स एक अच्छा और हेल्दी ऑप्शन है। यह जल्दी भी बन जाता है और कोलेस्ट्रोल को खत्म करके शरीर को फिट रखने में मदद करता है । इसमें प्रोटीन ,फाइबर , विटामिन, फास्फोरस , मैग्निशियम , भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जिससे हमें एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मिलता है ।

6. ग्रीन टी :

green tea breakfast

अगर आप सुबह के नाश्ते में चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं तो ग्रीन टी लेने की आदत डालें । ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद विषैले तत्व को बाहर निकालने में मदद करता है । ग्रीन टी पीने से बहुत सारी बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाते हैं । ग्रीन टी हमारे त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं साथ ही बालों को भी मजबूत बनाते हैं । यह हमारे शरीर के कोलेस्ट्रोल को घटाने में भी मदद करता है ।

 

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