Teeth Whitening Home Remedies

home remedies for teeth whitening

सुंदर मुस्कान हर किसी के चेहरे को खूबसूरत बना सकता है , लेकिन पीले दांत हमारे चेहरे से हमारी मुस्कान को ही चुरा लेते हैं । सुंदर चमकदार दांत हर कोई चाहता है । आज हम बताएंगे , किस तरह से आप घर के चीजों का इस्तेमाल करके दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं । [ Wikipedia ]

पीले दांतों का कारण :

  • अधिक मात्रा में चाय , कॉफी , सॉफ्ट ड्रिंक ओर वाइन पीना ,
  • अतिरिक्त मात्रा में एंटीबायोटिक दवाइयां लेना ,
  • धुम्रपान और तंबाकू के सेवन ,
  • ब्रश करने के गलत तरीके ,
  • कई बीमारियां दांतों के इनेमल और डेंटिन के निर्माण को प्रभावित करते है , जो दांतों को अलग रंग दे सकता हैं ,
  • कई लोगों के दांतों में पीलापन आनुवंशिक कारण से भी हो सकता है ।

दांतो का पीलापन दूर करने के कुछ घरेलू तरीके :

 

1. टूथपेस्ट , नमक और बेकिंग सोडा :

salt baking soda

अपने ब्रश में टूथपेस्ट लें, फिर उसमें एक चुटकी नमक, थोड़ा सा बेकिंग सोडा फैलाएं। अब इससे अपने दांतों को 4-5 मिनट तक ब्रश करें। आपको सिर्फ एक उपयोग के बाद अंतर दिखाई देगा। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें।


2. एप्पल साइडर विनेगर :

apple cider vinegar

एक गिलास पानी में आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं । रोज सुबह दाँत ब्रश करने से पहले इस के साथ अपना मुँह कुल्ला करे । इससे दांतो का पीलापन दूर होने के साथ-साथ मुह का बदबू भी चला जाएगा ।


3. नींबू और बेकिंग सोडा :

lemon baking soda

आधा चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू के कुछ बूंद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें , अब इस पेस्ट से अपने दांतो को 2 – 3 मिनट तक धीरे धीरे ब्रश करें । हफ्ते में सिर्फ एक बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें ।


4. नमक और सरसों का तेल :

Salt mustard oil

एक चुटकी नमक में थोड़ा सा सरसों का तेल मिला लीजिए, अब इस मिश्रण को अपने उंगलियों के मदद से दांतो पर धीरे धीरे 1-2 मिनट तक मसाज करे । हफ्ते में दो बार इससे मसाज करें । मसाज को करने से पहले या बाद में ब्रश का इस्तेमाल ना करें ।


5. अमरूद की पत्तियां :

Guava leaves

अमरूद की दो पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें , अब इस पेस्ट को अपने दांतों पर 2 मिनट के लिए मसाज करें , और इसे मुंह में 1 मिनट तक रहने दें , फिर पानी से कुल्ला कर लें । इसको आप रोज लगा सकते हैं ।


6. नीम की पत्तियां :

Neem leaves

नीम के कुछ पत्तियों को गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए उबालें । अब इसे कुछ देर तक ठंडा होने दें । याद रखे , पानी पुरी तरह ठंडा न हो , गुनगुना रखना बेहतर होगा । अब अपने दांतों को ब्रश करने से पहले या बाद में इस पानी से गरारे करें ।इसे हर दिन या एक दिन बाद बाद दोहराएं ।


7. चारकोल :

Charcoal

चारकोल आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है । एक चारकोल टैबलेट को तोड़ के उसका पाउडर बनाले । इसमें अपने साफ गीले टूथब्रश को डुबोएं , और अपने दांतों को सामान्य रूप से ब्रश करें ।


8. नींबू का रस और पानी :

lemon water teeth whitening

नींबू के रस और पानी के समान भागों में मिला लें , इस मिश्रण से हफ्ते में तीन बार कुल्ला करें । यह आपके दांतों की सफेदी प्रदान करने के साथ साथ आपके दांतों को कीटाणुरहित करने में भी मदद करेगा ।

9. स्ट्रॉबेरी :

teeth whitening

एक पका स्ट्रॉबेरी लें, और इसे एक चम्मच के साथ मसल लें । अब अपने दांतों पे इस पेस्ट को लगाकर कुछ मिनटों तक रखें , फिर मुह को कुल्ला कर लें ।


10. बेकिंग पाउडर और नींबू का रस :

teeth whitening

1 चम्मच बेकिंग पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाके एक पेस्ट बनाए । इस पेस्ट को अपने दांतों पर 2 मिनट तक मालिश करें । याद रखें , 2 मिनट से ज्यादा न करे । महीने में दो बार इसका इस्तेमाल करें ।


***एक ही समय में सभी तरीकों का उपयोग न करें , अगर आपके दांतों में ज्यादा समस्या है तो डॉक्टरों की सलाह जरूर लें ।

 

Spread the Love :
error: Content is protected !!