Natural Remedies For Headaches

how to get rid of headache

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपनी सेहत पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता है, जिसके कारण लोग अपनी छोटी-मोटी बीमारी को नजरअंदाज कर देते हैं। सिरदर्द एक ऐसी बीमारी है जो किसी न किसी समय लगभग हर व्यक्ति को होती है, लेकिन अपनी व्यस्त जीवनशैली में लोग इस दर्द को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं, जिसके कारण बाद में वे बहुत बड़ी बीमारी का रूप ले लेते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनके उपयोग से आप बिना किसी दुष्प्रभाव के सिरदर्द से राहत पा सकते हैं। [Wikipedia]

 

सिरदर्द का कारण : [ Cause Of Headache ]

  1. ज्यादा तनाव लेना
  2. थकावट
  3. काम का अत्यधिक दबाव
  4. लंबे समय तक भूखे पेट रहना
  5. तेज आवाज और तेज रोशनी के कारण
  6. पेट में गैस बनने से
  7. ठंड लगने से
  8. नींद की कमी
  9. लंबे वक्त तक फोन पर बात करना
  10. पोषक तत्वों की कमी
  11. लंबे वक्त तक की जगह पर बैठकर काम करना
  12. माइग्रेन, साइनस जैसी बीमारी के वजह से
  13. लंबे समय तक लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बैठने से
  14. बस या ट्रेन में ज्यादा सफर करने से
  15. धूप पर ज्यादा देर काम करने से

सिर दर्द का घरेलू उपाय :

1. पानी : [ Water ]

Water for Headache

▪ सिरदर्द को कम करने के लिए पानी बहुत फायदेमंद है। इसलिए दिन में खूब पानी पिएं।
▪ सिरदर्द होने पर थोड़ी मात्रा में पानी लगातार पिएं। जब आपका पूरा शरीर हाइड्रेटेड रहेगा तो आपको सिरदर्द से राहत मिलेगी (1)।

2. तुलसी : [ Basil ]

Basil for Headache

▪ प्राचीन काल से तुलसी को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में उपयोग किया जा रहा है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह सर्दी खांसी के साथ-साथ सिरदर्द को भी कम करता है।
▪ इसके लिए आपको 7-8 ताजा तुलसी के पत्ते और 2 कप पानी की आवश्यकता होगी। अब पानी को उबालें और उन पत्तों को 3-4 मिनट तक पकने दें। फिर पानी को छानकर पिएं। इस उपाय को करने से आप सिरदर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं (2)।

3. लहसुन : [ Garlic ]

garlic for headache

▪ लहसुन दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इसमें जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो दर्द को कम करने के लिए सहायक होता है।
▪ लहसुन को पीसकर करीब एक चम्मच जितना उसका रस निकालें, दर्द के दौरान इस रस को पीने से काफी हद तक आराम मिलेगा (3)।

4. अदरक : [ Ginger ]

Ginger for Headache

▪ अदरक सिरदर्द को कम करने के लिए एक प्रभावी के रूप में काम करता है। यह सिरदर्द के साथ-साथ माइग्रेन को कम करने में भी बहुत कारगर है।
▪ इसके लिए, 2 कप पानी को उबालें और इसमें थोड़ी सी पिसी हुई अदरक डालें। अब 2-3 मिनट के लिए पैन को ढक कर रखें, फिर पानी को छान लें। दर्द कम करने के लिए इस पानी का सेवन करें (4)।

5. धनिया : [ Coriander ]

coriander

▪ धनिया में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों के कारन होने वाले क्षति से बचाने में मदद करते हैं। इसका उपयोग सिर दर्द को कम करने के लिए बेहतरीन रूप से काम करती है।
▪ एक बर्तन में तीन कप गर्म पानी लें, और इसमें दो चम्मच धनिया के बीज मिलाएं, अब अपनी आँखें बंद करें और इस गर्म पानी की भाप लें, इससे आपका दर्द कम हो जाएगा (5)।

6. दालचीनी : [ Cinnamon ]

cinnamon

▪ सिर दर्द को कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल एक बहुत अच्छा तरीका है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो दर्द को कम करने के लिए प्रभावी है।
▪ पानी के साथ एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें। सिरदर्द कम करने के लिए यह नुस्खे बहुत उपयोगी है (6)।

7. लौंग : [ Cloves ]

cloves

▪ लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। सिर दर्द को दूर करने के लिए लौंग का उपयोग बहुत प्रभावी उपाय है। इसे दर्द निवारक के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
▪ 2-3 लौंग को एक साफ सूती कपड़े में बाँध लें, दर्द के दौरान इसे सूंघें, इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी। या आप लौंग के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर अपने सिर पर मालिश करें।

8. लाल मिर्च : [ Red Chilly ]

Red Chilly

▪ सिर के दर्द को कम करने के लिए लाल मिर्च बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद कैपेनिसिन दर्द को कम करने के लिए बहुत असरदार साबित होता है।
▪ एक गिलास गुनगुना पानी लें और इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। दर्द से राहत पाने के लिए अब इस ड्रिंक का सेवन करें।

9. सेब : [ Apple ]

apple for headache

▪ सेब बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है। इसके बहुत सारे फायदे हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे मस्तिष्क के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह रक्त परिसंचरण में मदद करता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है।
▪ अगर आप सिरदर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक सेब को काटकर नमक मिला कर खाएं, यह आपके दर्द को कम करने में बहुत लाभकारी होगा।

10. लैवेंडर का तेल : [ Lavender Oil ]

lavender oil for headache

▪ लैवेंडर का तेल हमारे मस्तिष्क में एक शांत प्रभाव देता है, जो सिरदर्द को कम करने में मददगार साबित होता है।
▪ लैवंडर ऑयल की कुछ बूंदे किसी सूती के कपड़े पर लगाकर सूंघने से, या इस तेल को माथे और गर्दन पर लगाने से आप सिरदर्द से राहत पा सकते हैं।

11. पुदीना तेल : [ Peppermint Oil ]

peppermint oil

▪ पुदीना मस्तिष्क को ठंडक अनुभूति प्रदान करता है। यह मस्तिष्क के रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, और मांसपेशियों के संकुचन को रोकता है। पुदीने के तेल के उपयोग से सिरदर्द के साथ-साथ माइग्रेन से भी राहत मिलती है।
▪ सिर दर्द को कम करने के लिए 1 चम्मच नारियल तेल के साथ पुदीने के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और धीरे-धीरे अपने सिर पर मालिश करें।

12. ग्रीन-टी : [ Green Tea ]

green tea for headache

▪ हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी बहुत ही हेल्दी ड्रिंक है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। सिरदर्द के दौरान ग्रीन टी का सेवन दर्द को कम करने में काफी मददगार साबित होता है।
▪ एक कप उबले हुए पानी में ग्रीन टी की कुछ पत्तियां या ग्रीन टी बैग डालें और इसे थोड़ी देर के लिए रहने दें, फिर इसे छान लें और गरमा-गर्म पी लें, यह सिरदर्द को कम करने में बहुत फायदेमंद है।

13. कैमोमाइल चाय : [ Chamomile Tea ]

chamomile tea for headache

▪ सिर दर्द के दौरान कैमोमाइल टी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कैमोमाइल चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो दर्द को कम करके मस्तिष्क को शांत करने में मदद करता है।
▪ इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में कैमोमाइल टी बैग डालें और इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद टी बैग को निकालें और अपनी चाय का आनंद लें।

14. मसाला चाय : [ Masala Tea ]

masala tea

▪ चाय को सदियों से सिरदर्द की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। और जब मसाला चाय की बात हो, तो यह सिर दर्द में दुगना असर करता है।
▪ इस चाय को तैयार करने के लिए अपनी चाय में दालचीनी, इलायची, काली मिर्च और अदरक को मिला सकते हैं। आप इस चाय में चीनी के बजाय शहद भी मिला सकते हैं, यह सबसे अच्छा परिणाम देगा।

15. चंदन : [ Sandalwood ]

▪ चंदन का उपयोग आयुर्वेदिक में वर्षों से किया जाता रहा है। सुंदरता को निखारने में और कल सारे रोगों के इलाज में इसका उपयोग अभी तक हो रहा है।
▪ इसके लिए चंदन पाउडर को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने माथे पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं। सिर दर्द को कम करने के लिए यह बहुत मददगार साबित हो सकता है।

[ Read More : How To Cure Migraine Permanently Naturally ]

Spread the Love :
error: Content is protected !!