Natural Remedy For Stretch Marks

how to remove stretch marks naturally

✔️ स्ट्रेच मार्क्स शरीर की त्वचा पर, त्वचा के रंग से भिन्न रंग के लकीर है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स होना आम बात हैं।

✔️ शरीर के अचानक मोटे या पतले होने के कारण भी स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देते हैं।

✔️ यह पेट और कमर के क्षेत्र में अधिक दिखाई देते हैं, लेकिन यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है।

✔️ अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया जाएं, तो यह समस्या बढ़ सकती है (1)। और यह हमारे शरीर पर भी बहुत बुरा लगता है।

✔️ आज इस लेख में हम स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बात करेंगे, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। [Wikipedia]

 

1. नींबू : [ Lemon ]

✔️ 1 या 2 नींबू निचोड़ें और इसका रस निकाल लें। अब स्ट्रेच मार्क्स पर नींबू के रस को सर्कुलर मोशन में लगाएं। आप इसमें 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस भी मिला सकते हैं। इसे लगभग 10 मिनट के लिए रहने दें। फिर गर्म पानी से धोकर मॉइस्चराइजर लागू करें (2)।

2. अंडे की सफेदी : [ Egg White ]

egg stretch marks

✔️ एक अंडे को तोड़ें और उसकी सफेदी को अलग करें। यह उच्च प्रोटीन और अमीनो एसिड से समृद्ध है, इसे सीधे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लागू करें, अंडे की सफेदी त्वचा को कसने के साथ-साथ निशान को हल्का करने में मदद करती है (3)।

3. आलू का रस : [ Potato Juice ]

Potato juice stretch marks

✔️ एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल ले, इस रस को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। आलू में स्टार्च और अन्य त्वचा का रंग हल्का करने वाले एंजाइम होते हैं, जो त्वचा को ब्लीच करता है। और नियमित रूप से इसका उपयोग आपको स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद कर सकता है (4)।

4. एलोवेरा : [ Aloe Vera ]

aloe vera stretch marks

✔️ स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए एलोवेरा एक आदर्श घरेलू उपचार है। एक ताजा एलोवेरा की पत्तियां लें और इसका जेल निकाल लें। इसे नियमित रूप से नहाने के बाद अपने स्ट्रेच मार्क्स वाले जगह पर लगाएं। एलोवेरा एक प्राकृतिक हीलिंग एजेंट है, और साथ ही त्वचा को नमी प्रदान करते हैं (5)।

5. एप्पल साइडर विनेगर : [ Apple Cider Vinegar ]

apple cider vinegar stretch marks

✔️ एक स्प्रे बोतल लें और इसे एप्पल साइडर विनेगर से भरें। अब, इसे रात को सोने से पहले इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर स्प्रे करें और सूखने दें। सुबह इसे अच्छी तरह से धो लें और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें। एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक और मैलिक एसिड होते हैं, जो निशान को हल्का करने में सहायता करते हैं (6)।

6. विटामिन ई ऑयल : [ Vitamin-E Oil ]

vitamin e oil stretch marks

✔️ एक विटामिन ई का कैप्सूल लें और उसमें थोड़ा सा छेद करके उसका तेल निकाल लें। इस तेल को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। ऐसा दिन में 3 – 4 बार करें।

विटामिन ई ऑयल को आप किसी भी मॉइस्चराइजर या ऑयल के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण त्वचा को पोषण देते हैं, और शरीर के किसी भी घाव के निशान और खिंचाव के निशान को मिटाने में सहायता करते हैं (7)।

7. अरंडी के तेल : [ Castor Oil ]

castor oil stretch marks

✔️ अरंडी के तेल को थोड़ा गर्म करें और इसे 15 मिनट तक स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें। इसमें रिकिनोइलिक एसिड होता है, जो स्ट्रेच मार्क्स पर जल्द असर करता है और उन्हें हल्का कर देता है (8)।

8. ट्री ट्री ऑयल : [ Tree Tree Oil ]

tree tree oil stretch marks

✔️ एक चम्मच नारियल तेल के साथ ट्री ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें मिलाएं। अब इसे स्ट्रेच मार्क्स पर अच्छे से मसाज करें और इसे सोखने के लिए कुछ मिनट छोड़ दें।

अच्छा परिणाम पाने के लिए ऐसा नियमित रूप से करें। टी ट्री ऑइल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्ट्रेच मार्क्स को मिटाने में मदद करता है (9)।

9. ओलिव ऑयल : [ Olive Oil ]

olive oil

✔️ 1-2 चम्मच ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करें। फिर इसे स्ट्रेच मार्क्स वाले जगह पर कुछ मिनट के लिए अच्छे से मसाज करें। नहाने के बाद और रात को सोने से पहले इस उपाय को दिन में दो बार करने से आपके स्ट्रेच मार्क्स बहुत जल्द गायब हो जाएंगे।

जैतून का तेल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह त्वचा के लिए बहुत स्वस्थ है, और त्वचा की कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है (10)।

10. ग्लाइकोलिक एसिड : [ Glycolic Acid ]

✔️ अपने हथेली में ग्लाइकोलिक एसिड की कुछ बूंदें डालें और इसे स्ट्रेच मार्क्स के ऊपर लागू करें। तुरंत परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे रोज़ दोहराएं।

यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जाएगा। यह आपकी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और साथ ही निशान भी कम करता है।

11. बादाम का तेल : [ Almond Oil ]

Badam oil

✔️ बादाम के तेल में, कोई भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे कुछ सेकंड के लिए गर्म करें और अपने स्ट्रेच मार्क्स पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें।

बादाम के तेल में विटामिन ई और आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं, और त्वचा को जल्दी ठीक करते हैं (11)।

12. लैवेंडर एसेंशियल ऑइल : [ Lavender Essential Oil ]

Lavender Essential Oil

✔️ अपनी हथेली पर लैवेंडर एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें लें और इसे सीधे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। आप इसे नारियल तेल या बादाम के तेल के साथ भी मिला सकते हैं।

लैवेंडर ऑइल त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है। यह स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने में भी मदद कर सकता है (12)।

13. शिया बटर : [ Shea Butter ]

Butter

✔️ स्ट्रेच मार्क्स के प्रभावित क्षेत्रों पर शीया बटर से मालिश करें। दिन में 2-3 बार इसका उपयोग करें।
शिया बटर एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है।

इसका नियमित उपयोग आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है, और किसी भी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है (12)।

 

Spread the Love :
error: Content is protected !!