Natural Remedies To Get Rid Of Dandruff

how to remove dandruff from hair

1. डैंड्रफ को दूर करने के बेहतरीन उपाय :

आज के जमाने में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है और यह लगभग हर किसी को कम या ज्यादा मात्रा मे होता है । कुछ लोगो को सिर्फ सर्दी के टाइम इस समस्या का सामना करना पड़ता है , वही कुछ लोगों को हर मौसम में डैंड्रफ का समस्या रहता है । डैंड्रफ का समस्या आमतौर पर बालों की सही देखभाल ना होने की वजह से होता है । इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं । लेकिन पहले इये जान लेते हैं , डैंड्रफ क्या है और किस वजह से यह होता है । [Wikipedia]

 

2. डैंड्रफ क्या है ?

हमारी त्वचा की तरह हमारे स्कैल्प में भी डेड सेल्स जमा होते हैं । जब इये सेल्स ज्यादा मात्रा में जमा हो जाता है तो बालों के ऊपर से दिखता हैं साथ ही झड़ने भी लगता है ।

dandruff

3. बालों में डैंड्रफ होने का मुख्य कारण :

  • बालों को सही से ना धोना ।
  • बालों मे अच्छे से तेल ना लगाना।
  • ज्यादा मानसिक तनाव लेना ।
  • बालों में ज्यादा केमिकल वाला प्रोडक्ट का इस्तेमाल ।
  • रूखी स्कैल्प और ऑइली स्कैल्प ।
  • मौसम का बदलाव ।

4. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ अनोखे नुस्खे :

 

[a] नारियल का तेल और नींबू :

coconut oil lemon dandruff

2 छोटे चम्मच नारियल के तेल में 1 छोटे चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिला ले , अब इस मिश्रण को नहाने से एक घंटा पहले अपने स्कैल्प पे लगाके मसाज करें । फिर कोई भी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो ले । इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें , ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में आपके डैंड्रफ धीरे धीरे कम होने लगेंगे ।

[b] एप्पल साइडर विनेगर :

vinegar water

एक स्प्रे बोतल में 5ml एप्पल साइडर विनेगर लिजीए अब उस बोतल के बाकी हिस्सा पानी से भर ले । अभी बोतल को अच्छे से हिला के दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिलाइए । हफ्ते में एक बार इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प और बालो में स्प्रे करें ।

[c] बेकिंग सोडा :

baking soda water

1 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर उसका एक पेस्ट बनाएं , अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर धीरे धीरे उंगली की मदद से मसाज कीजिए । मसाज करने के बाद 3 से 5 मिनट तक रखे , फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें ।

[d] नारियल तेल और कपूर :

Coconut oil camphor dandruff

नारियल तेल में कपूर मिला के स्कैल्प पर मसाज करने से भी डैंड्रफ से राहत मिलता है ।

[e] मेथी :

fenugreek dandruff

2 बड़े चम्मच मेथी को एक ग्लास पानी में रात भर भिगो के रखे । अगली सुबह उस भीगा हुआ मेथी दानों को पीसकर अपने स्कैल्प में मसाज करें । 30 मिनट से 1 घंटे तक रखके अपने बालों को शैंपू से धो ले । हफ्ते में एक बार इस उपाय को अपनी स्कैल्प में प्रयोग करें ।

[f] ग्लिसरीन और गुलाब जल :

glycerin rose water dandruff

ग्लिसरीन और गुलाब जल को 1:4 रेशियो में मिलाके एक बोतल मे भर के रख दे । अब इस मिक्सचर को नहाने के बाद रोज अपने स्कैल्प में मसाज करें , जिससे स्कैल्प रूखापन दूर होगा और डैंड्रफ नहीं आएगा ।

 

***[ Read More : How To Use Garlic For Dandruff Removal ]

error: Content is protected !!