Protein Rich Foods List For Weight Loss

10 high protein foods for losing weight

प्रोटीन हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण घटक है। हमारे बाल और नाखून प्रोटीन से बने होते हैं। प्रोटीन का उपयोग शरीर में एंजाइम, हार्मोन और अन्य रसायनों को बनाने के लिए भी किया जाता है।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के कई लाभ हैं – जैसे, मांसपेशियों का निर्माण, वजन कम करना और खाने के बाद पूर्ण महसूस करना और शरीर को स्वस्थ रखना।

प्रोटीन युक्त आहार खाने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह उन्हें अत्यधिक खाने से बचने में मदद करता है, और यह वसा जलाने में भी सहायक है।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे -[Wikipedia]

High Protein Foods List For Weight Loss :

1. अंडा :

foods egg

अंडा एक संतुलित आहार है। यह प्रोटीन, विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें विटामिन बी 2, बी 12, आयोडीन और सेलेनियम भी होते हैं। अंडे के सफेद भाग में उच्च स्तर के प्रोटीन मौजूद होते हैं, और इसकी जर्दी वसा से भरी होती है। इसलिए अंडा खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे भूख कम लगता है, और वजन बढ़ने की संभावना कम होती है।

2. ब्रोकली :

food broccoli

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसके कई फायदे हैं। एक कच्ची ब्रोकली प्रोटीन से भरी होती है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व भी होते हैं जैसे फोलेट और पोटेशियम। इतना ही नहीं, यह विटामिन सी, विटामिन, फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम में भी समृद्ध है, और इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, इसलिए इसे वजन घटाने के लिए आदर्श माना जाता है।

3. बादाम :

high protein food almond

आम तौर पर, लगभग हर कोई शाम को कुछ न कुछ खाना पसंद करता है, और ज्यादातर लोग इस समय जंक फूड खाते हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है, तो अब सतर्क हो जाएं। क्योंकि यह आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है। जब आप कुछ खाना चाहते हैं, तो जंक फूड के बजाय बादाम खाने की आदत डालें।बादाम को प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है । बादाम खाने से प्रोटीन अच्छी मात्रा में मिलता है। 100 ग्राम बादाम में 21 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं।

4. फूलगोभी :

high protein food cauliflower

फूलगोभी एक उच्च मात्रा में प्रोटीन प्रदान करती है। यह विटामिन C और K का भी एक अच्छा स्रोत है, और पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और लोहे जैसे खनिज से समृद्ध है ।

100 ग्राम फूलगोभी में 2 ग्राम प्रोटीन और 25 कैलोरी होती है ।

5. ओटमील :

high protein food oatmeal

ओट्स एक उच्च प्रोटीन और फाइबर-आधारित खाद्य पदार्थ है । इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, और भूख भी कम लगती है। जिसके कारण वजन बढ़ने की संभावना भी कम हो जाती है। ओट्स प्रति 100 ग्राम में 17 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

6. चिकन :

high protein food chicken

प्रोटीन वसा को जलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चिकन प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह वजन कम करने के लिए अनुकूल है। 100 ग्राम चिकन में 27 ग्राम प्रोटीन होता है, जो लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है।

7. सैल्मन मछली :

high protein food salmon fish

सैल्मन एक वसायुक्त मछली है, यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरा हुया है । साथ ही यह प्रोटीन का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है । इसमें प्रत्येक 100 ग्राम में 20 ग्राम प्रोटीन होता है।सैल्मन विटामिन – D का भी एक बहुत अच्छा स्रोत है।

8. चने :

high protein food chana

चने एक शाकाहारी प्रोटीन है, जो फाइबर के गुणों से भरपूर होता है। यह कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत है। कई अन्य पोषक तत्व भी हैं जो हृदय और हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

9. दाल :

food dal

दाल प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। दाल में फाइबर, और जटिल कार्बोहाइड्रेट अधिक होते हैं, जबकि वसा और कैलोरी कम मात्रा में होते हैं। उच्च प्रोटीन के कारण, दालें उन लोगों के लिए बहुत अच्छी होती हैं जिन्हें अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशानी होती है । इसके अतिरिक्त वे आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी 1, पैंटोथेनिक एसिड, जस्ता, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक अच्छा स्रोत हैं ।

10. गाय का दूध :

high protein food milk

गाय का दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। दूध में मुख्य प्रोटीन कैसिइन ( casein ) और मट्ठा ( whey ) हैं । गाय के दूध में, लगभग 82% कैसिइन और 18% मट्ठा होता है । इसके अतिरिक्त इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई अन्य मूल्यवान पोषक तत्व भी होते हैं ।

 

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