12 Foods To Maintain Your Eyes Health

Top 12 Foods to Maintain the Health of Eyes

दुनिया में हर कोई एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते है, और स्वस्थ रहने के लिए, हम केवल अपने हृदय, मस्तिष्क, गुर्दे, हड्डी और यकृत पर ज्यादा फोकस करते है। हम यह भूल जाते हैं कि इन सब के अलावा, हमारे शरीर में एक ऐसा अंग है जिसे हम स्वयं नहीं देख सकते हैं, लेकिन यह हमें पूरी दुनिया को दिखाता है। जी हां, हम बात कर रहे हमारी आंखों की, अगर आंखें स्वस्थ न हों, तो जीवन का हर रंग फीका पड़ जाता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी आंखों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जैसे – उम्र से संबंधित नेत्र रोगों, दृष्टि हानि, सूखी आंखें, मोतियाबिंद, रतौंधी और मैकुलर डिजनरेशन। यदि आप वास्तव में एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो अपनी आँखों की देखभाल करना शुरू कर दें। इसके लिए आपको रोजाना अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा, जो आपकी आंखों को सही पोषण दें। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में रोजाना शामिल करके अपनी आंखों को स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं। [ Wikipedia ]

 

नेत्र स्वास्थ्य के लिए कुछ खाद्य पदार्थ :

1. हरी पत्तेदार सब्जियां :

Green leafy vegetables eyes

हरी पत्तेदार सब्जियां नेत्र रोग से बचाने में मदद कर सकती हैं। यह ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन दोनों में समृद्ध है और यह आंखों के अनुकूल विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है, और कोशिका क्षति की रोकथाम में भी मदद करता है। इस प्रकार, यह आंखों को स्वस्थ रखता है। इसके लिए आप अपने आहार में पालक, लेटस या कोई भी हरी पत्ती शामिल कर सकते हैं।

2. टमाटर :

tomatoes eyes

टमाटर लाइकोपीन, ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। ये सभी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो आंखों को रोशनी से प्रेरित क्षति से बचाते हैं। यह रेटिना को किसी भी तरह की क्षति से बचाता है, और इसमें मौजूद विटामिन – C दृष्टि की रक्षा करने में मदद करता है।

 

3. ब्रोकोली :

Broccoli eyes

ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन के साथ, ब्रोकोली आँखों के लिए विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत प्रदान करता है। जो दृष्टि और रेटिना के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह दृष्टि हानि और मैकुलर डिजनरेशन को रोकता है, और आँखों को पोषण प्रदान करता है।

4. बादाम :

Almond

बादाम आमतौर पर आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। यह विटामिन-E से भरपूर है, जो आंखों के लिए आवश्यक मात्रा में पोषण प्रदान करता है। बादाम का नियमित सेवन मैकुलर डिजनरेशन की गति को कम करने में मदद करता है।

5. अंडा :

Egg

अंडा विटामिन – A का समृद्ध स्रोत है। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी शामिल हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य और आंखों के पोषण को बढ़ावा देता है। विटामिन – A रतौंधी और सूखी आंखों से बचाता है। अंडे में ज़िंक भी होता है, यह मैकुलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने और दृष्टि की रक्षा करने में मदद करता है।

6. गाजर :

Carrot

गाजर खाने से आंखों की रोशनी में सुधार होता है। ये बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, बीटा-कैरोटीन एक कैरोटीनॉयड वर्णक है जो विटामिन – A के लिए एक आवश्यक अग्रदूत है। विटामिन – A रेटिना के साथ-साथ आंखों के उचित कामकाज को बढ़ाता है, और यह दृष्टि की रक्षा करने के लिए भी जाना जाता है।

7. शकरकंद या मीठे आलू :

Sweet potato

यह बीटा कैरोटीन का अच्छा स्रोत है, जो मैकुलर डिजनरेशन की प्रगति को धीमा कर सकता है। हमारा शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में परिवर्तित करता है, जो सूखी आंखों और रतौंधी को रोकने में मदद करता है। यह अच्छी दृष्टि को भी बढ़ावा देता है।

8. आम :

Mango

आम ऐसा फल है जो, पूरी तरह से विटामिन – A से भरा होता है। यह आंखों की दृष्टि में सुधार करने के लिए एक आदर्श फल है। इसमें मौजूद विटामिन – A हमारी आँखों को रतौंधी और सूखापन से बचाता है।

9. संतरे :

Mango

संतरा एक साईट्रस फूड है। इसमें विटामिन – C होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। संतरे खाने से मैक्यूलर डिजनरेशन का खतरा कम हो सकता है, जो उम्र से संबंधित अंधापन का एक प्रमुख कारण है, इसके साथ यह मोतियाबिंद के विकास को भी रोकने मे सहायक बन सकता है।

10. मछली :

salmon Fish

सामन, सार्डिन, टूना या मैकेरल ऐसी मछलियाँ नेत्र स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन भोजन हैं। ये सभी मछलियां ओमेगा 3 फैटी एसिड का समृद्ध स्रोत हैं, ये एक हेल्दी फैट हैं, जो मोतियाबिंद, ड्राई आई सिंड्रोम, और मैक्यूलर डिजनरेशन से बचा सकते हैं। यह समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता रखता है। इसलिए आपको हफ्ते में दो या तीन बार मछली का सेवन करना चाहिए।

11. दूध :

Milk

आंखों की सेहत के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है। दूध आपके शरीर को विटामिन ए प्रदान करता है। यह राइबोफ्लेविन का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपके मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन ए आपके रेटिना के स्वास्थ्य को बनाए रखता है और रतौंधी से बचाता है। रोजाना कम से कम एक गिलास दूध का सेवन करें।

12. पपीता :

papaya

पपीता कैरोटीनॉयड और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध है, जिसे विटामिन – A में परिवर्तित किया जा सकता है। विटामिन – A हमारी आंखों को रतौंधी और मैकुलर डिजनरेशन से बचाने में मदद करता है। पपीते में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन नामक दो विशेष यौगिकों के अच्छे स्तर भी शामिल हैं, जो हमारी आँखों को नुकसान पहुँचाने वाली यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

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