Benefits Of Lavender Oil For Skin, Hair and Health

lavender essential oil benefits for skin hair and health

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल एक ऐसा तेल है, जो स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका उपयोग अरोमाथेरेपी में बड़े पैमाने पर किया जाता है। यह एक मूड एक्सटेंडर के रूप में भी काम करता है। यह पिंपल्स को कम करने और बालों को मजबूत बनाने में भी मददगार साबित होता है। [Wikipedia]

 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल क्या है ?

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, लैवेंडर पौधे के फूलों से निकाला जाता है, जिसे लवंडुला एंजुस्टिफोलिया कहा जाता है। यह लैवेंडर फूलों के उद्धरण है, जिसे तेल में परिवर्तित किया जाता है। यह तेल अपनी शांत सुगंध के लिए जाना जाता है।

त्वचा के लिए :

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो मुँहासे, और मुँहासे निशान को कम करने में मदद करते हैं। लैवेंडर के तेल का उपयोग लालिमा, धब्बेदार पैच को कम करने के लिए भी किया जाता है। इसके एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण स्किन को हील करता है, और सुरक्षा प्रदान करता है।

बालों के लिए :

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल बालों को गहराई से कंडीशन करता है और बालों में चमक लाता है। इसके एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण गंदगी और बैक्टीरिया के खिलाफ स्कैल्प की रक्षा करता है। यह स्कैल्प में रक्त परिसंचरण में सुधार करके बालों के रोम को पुनर्जीवित करता है, और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल एक संतुलनकारी तेल है, जो स्कैल्प के ऑयल बैलेंस को बनाए रखता है। इसलिए, यदि आपकी स्कैल्प अधिक शुष्क या तैलीय है, तो लैवेंडर का तेल इसे सामान्य स्थिति की ओर ले आएगा।

हेल्थ के लिए :

लैवेंडर तेल का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसे नींद को बढ़ावा देने के लिए एक पारंपरिक दवा माना जाता है, यह तेल चिंता और अवसाद को ठीक करने में भी प्रभावी है। लैवेंडर माइग्रेन के सिरदर्द से राहत प्रदान करने में कारगर साबित होता है। लैवेंडर के तेल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, यह घावों, कटने और खरोंच पर बहुत प्रभावी है।

 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के विभिन्न उपयोग :

1. तनाव, चिंता और सिरदर्द को कम करने के लिए : अपनी उंगलियों में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने माथे और अपनी गर्दन पर रगड़ें। यह आपके दिमाग को शांत करता है, और दर्द को कम करने में मदद करता है।

 

2. हेयर फॉल, डैंड्रफ को कम करने के लिए, और बालों के विकास के लिए : इसके लिए आप 2 चम्मच नारियल का तेल लें, इसमें 3-4 बूंद लैवेंडर एसेंशियल तेल मिलाएं। अब इसे अपनी उंगली की मदद से अपने स्कैल्प पर धीरे धीरे मसाज करें। यह आपको बालों के झड़ने को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा। साथ ही, अगर आपके स्कैल्प में डैंड्रफ है तो यह उसे भी रिमूव कर देगा।

 

3. पिंपल्स हटाने के लिए : अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो एक कॉटन बॉल में 2 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल डालकर सीधे अपने पिंपल्स पर लगाएं। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए रोज ऐसा करें।

 

4. अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए : यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो अपनी उंगली में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लें और इसे सांस के माध्यम से अंदर की ओर खींचें। आप चाहे तो , अपने तकिए में कुछ तेल की बूंदें रगड़ सकते हैं। यह आपके दिमाग को ठंडा करके सोने में मदद करेगा।

 

5. क्लियर और हेल्दी त्वचा के लिए : अपनी हथेली पर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें लें और इसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाएं, इस तेल से अपने चेहरे की मालिश करें। अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए अपने सीरम या क्रीम में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 4 – 5 बूंदों को मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

 

6. मांसपेशियों के तनाव को कम करने के लिए : मांसपेशियों के तनाव को कम करने के लिए लाभ लैवंडर बाथ् ले सकते हैं। इसके लिए आप अपने नहाने के पानी में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के 5 – 6 बूंदें डालकर अच्छे से मिलाएं, फिर इस पानी से नहाएं। यह आपके शरीर को आराम देने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में आपकी मदद करेगा।

 

7. दो मुंहे बालों को कम करने के लिए : लैवंडर ऑयल को आप हेयर सिरम के हिसाब से भी लगा सकते हैं। अपनी हथेली पर लैवेंडर ऑयल की कुछ बूँदें लेकर अपने बालों की लंबाई पर लागू करें। यह आपके दो मुंहे बालों को कम करने और आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है।

 

8. डार्क सर्किल को कम करने के लिए : एक चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 3-4 बूंदें मिलाएं। इसे रोज रात को अपने डार्क सर्किल एरिया पर लागू करें। यह डार्क सर्कल और सूजन को कम करने का काम करता है।

 

9. त्वचा की सुस्ती और थकान को कम करने के लिए : एक स्प्रे बोतल में 50 ml डिस्टिल्ड वॉटर ( पानी को उबालकर, उस को ठंडा करके भी ले सकते है ) लें, इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और 4 – 5 बूंदें लैवेंडल एसेंशियल ऑयल की डालें। अब सभी चीजों को मिलाने के लिए इस बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं। इस मिश्रण को अपने साफ चेहरे पर दिन में 2 – 3 बार स्प्रे करें, या आप जब चाहें तब इसे स्प्रे कर सकते हैं। यह आपकी सुस्त और थकी हुई चेहरे को फ्रेश फील करवाएगा। इसे रेफ्रिजरेटर में 7 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

 

10. फेस सिरम बनाने के लिए : फेस सीरम बनाने के लिए एक कंटेनर लें और उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच गुलाब जल और 4 – 5 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाएं। इस सीरम को रोजाना रात को सोने से पहले लगाएं।
इसके उपयोग से आपकी त्वचा में निखार आएगा, और चेहरे पर झुर्रियां नहीं आएगा।

 

11. फेस और बॉडी स्क्रब बनाने के लिए : इसके लिए आपको चाहिए 2 बड़े चम्मच चावल का आटा और 1 बड़ा चम्मच बेसन। इन दोनों चीजों को पानी के साथ मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 7 – 8 बूंदें डालें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 – 3 बार लगाएं। इसका उपयोग मृत त्वचा कोशिका को हटाकर एक दमकती त्वचा प्रदान करता है।

 

12. रूम फ्रेशनर बनाने के लिए : अगर आपके कमरे की महक अच्छी नहीं है, तो आप लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल रूम फ्रेशनर के रूप में कर सकते हैं। रूम फ्रेशनर बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल को पानी से भर ले अब इसमें 7 – 8 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और इसे अपने कमरे में स्प्रे करें। इसकी महक आपके कमरे को तरोताजा करने के साथ-साथ आपके मन को भी शांत करेगा।

 

13. कट या जलन को कम करने के लिए : लैवेंडर आवश्यक तेल में बहुत शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसे घावों पर लगाने से घाव तेजी से ठीक हो सकता है। एंटी-माइक्रोबियाल गुण खरोंच और घावों को संक्रमण से बचाता है। अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा कट गया है, या जल गया है, तो लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें लें और इसे 1 चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं, अब इस मिश्रण को कॉटन बॉल से अपने घाव पर लगाएं, इससे आपको आराम मिलेगा।

error: Content is protected !!